जागरण संवाददाता, कानपुर : न्यू कोचिग कांप्लेक्स लोको के पास बन रहे मेमू कारशेड में गुरुवार को मेमू चलाकर ट्रैक का परीक्षण किया गया। अब ट्रैक पर क्रेन समेत अन्य हैवी उपकरण भी चलाकर देखे जाएंगे। कुछ और चरणों के परीक्षण के बाद अगले माह से इसे शुरू कर दिया जाएगा।

पिछले दो वर्षों से नए मेमू शेड का निर्माण चल रहा था, जो गुरुवार को पूरा कर रेल विकास निगम लिमिटेड के अफसरों ने ट्रैक का परीक्षण भी कर लिया है। इससे पहले मेमू रैक को ट्रैक पर चलाने से पहले अफसरों ने नारियल फोड़ा। इसके बाद कारशेड की लाइन नंबर तीन और चार पर मेमू को चलाकर देखा गया। डिप्टी सीटीएम हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि ट्रैक पर भारी संयंत्रों का परीक्षण भी किया जा रहा है। पांच किमी की स्पीड से ही कोच शेड के भीतर आ जा सकेंगे। ट्रैक परीक्षण के दौरान प्रोजेक्ट डायरेक्टर पंकज तोमर, वरिष्ठ प्रोजेक्ट मैनेजर एके जैन, चंद्रशेखर राव, एके सिंह, रूप सिंह मीणा व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कानपुर को मिला आधुनिक रैक

डिप्टी सीटीएम ने बताया कि मेमू कारशेड के लिए चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से एक रैक कानपुर मेमू शेड को भेजी गई है। यह रैक आधुनिक है। शुक्रवार को ही इसे वहां से रवाना कर दिया जाएगा। हालांकि इसके आने में 20 जनवरी तक का समय लग सकता है। मोतीझील में होगा गुरु गोविद सिंह जी का प्रकाशोत्सव

जागरण संवाददाता, कानपुर : गुरु गोविद सिंह जी का प्रकाशोत्सव मोतीझील में 18 से 20 जनवरी तक मनाया जाएगा। कोरोना की वजह से इस वर्ष नगर कीर्तन नहीं निकाला जाएगा। प्रभात फेरियां मोतीझील में एकत्र होंगी। गुरु का लंगर भी मोतीझील में होगा। प्रकाश पर्व को लेकर तैयारियां शुरु हो गईं हैं।

श्री गुरु सिंह सभा लाटूश रोड के प्रधान सरदार हरविन्दर सिंह लार्ड की अध्यक्षता में हुई बैठक में कहा गया कि प्रकाशोत्सव समारोह मोतीझील में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए मनाया जाएगा। बैठक में सुखविदर सिंह भल्ला लाडी, मोहन सिंह झास, कुलवंतजीत सिंह, ज्ञानी मदन सिंह, हरजिदर सिंह लोंगोवाल, मीतू सागरी, करमजीत सिंह आदि रहे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021