बेगूसराय : बछवाड़ा जंक्शन के पूर्वी समपार फाटक संख्या 21वीं के मध्य बुधवार को असम न्यू बोंगाई गांव से नेफ्था ऑयल लोड कर बहौली जा रही मालगाड़ी के एक बैगन का चार चक्के टूट कर अलग हो जाने से बड़ी रेल दुर्घटना होते-होते बची। इस दुर्घटना में किसी के कोई हताहत होने की सूचना नहीं है। घटना के पश्चात बछवाड़ा जंक्शन के एसएस आशुतोष प्रसाद राय, आरपीएफ इंस्पेक्टर उमाकांत, जीआरपी थानाध्यक्ष शंकर राम, आरपीएफ के एएसआइ बबन यादव समेत स्थानीय कर्मचारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लेते हुए घटना की सूचना सोनपुर रेल मंडल एवं समस्तीपुर रेल मंडल के वरीय अधिकारी को दी। घटना की सूचना मिलते ही समस्तीपुर रेल मंडल के एडीआरएम मो. जफर आलम एआरटी यान में सवार होकर रेस्क्यू टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर दुर्घटनाग्रस्त बैगन को दुरुस्त करने में लगे थे। वहीं घटना के कुछ देर बाद ही सोनपुर रेल मंडल के एडीआरएम अरुण कुमार, सीनियर डीईएन संजय कुमार सिंह, आरपीएफ कमांडेंट एच श्रीनिवास राव समेत वरीय अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया।

घटना के संबंध में जंक्शन के एसएस आशुतोष प्रसाद राय ने बताया कि बुधवार की अलसुबह करीब छह बजे बरौनी से बछवाड़ा की ओर आ रहे बीटीपीएन मालगाड़ी के समपार फाटक संख्या 21 वी से आगे बढ़ते ही एक बैगन का पहिए टूटने की जोरदार आवाज हुई। करीब दो सौ मीटर तक बोगी पटरी से घिसते हुए पोल संख्या 194/35 के समीप पहुंच गई। ड्राइवर एवं गार्ड की तत्परता से गाड़ी रोकी गई। घटना के पश्चात 13019 बाघ एक्सप्रेस, 03157 कोलकाता मुजफ्फरपुर स्पेशल, वैशाली एक्सप्रेस, बरौनी बांद्रा एक्सप्रेस बरौनी जंक्शन समेत विभिन्न स्टेशनों एवं 15027 मौर्य एक्सप्रेस तेघड़ा स्टेशन पर खड़ी रही। करीब साढ़े तीन घंटे तक गाड़ियों की आवाजाही पूर्ण रूप से अवरुद्ध रहने के पश्चात 9:30 बजे बरौनी की ओर से समस्तीपुर लाइन में बछवाड़ा जंक्शन पर मालगाड़ी प्रस्थान कराया गया।

घटना के संबंध में सोनपुर रेल मंडल के एडीआरएम अरुण कुमार ने बताया कि बुधवार की अलसुबह बीटीपीएन मालगाड़ी अपलाइन से पटोरी लाइन में जा रही थी। उक्त मालगाड़ी के एक बैगन के चार पहिए टूट गए। इससे साढ़े तीन घंटे 3के लिए परिचालन प्रभावित हो गया। रेलवे की तत्परता से समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर लाइन का परिचालन बहाल कर दिया गया है। पटोरी लाइन की फिटनेस के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। बैगन हट जाने के पश्चात पटोरी लाइन का परिचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हादसे की जांच चल रही है। डिवीजन की पूरी टीम घटनास्थल पर कैंप कर रही है। जांच के पश्चात उचित निर्णय लिया जाएगा।

Edited By: Jagran