Move to Jagran APP

हनुमान प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ को निकली कलश यात्रा

मड़वन प्रखंड के भागवतपुर में तीन दिवसीय श्री हनुमान प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ रविवार को कलश स्थापना के साथ ही शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 12:32 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 12:32 AM (IST)
हनुमान प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ को निकली कलश यात्रा
हनुमान प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ को निकली कलश यात्रा

मुजफ्फरपुर : मड़वन प्रखंड के भागवतपुर में तीन दिवसीय श्री हनुमान प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ रविवार को कलश स्थापना के साथ ही शुरू हुआ। इससे पूर्व 151 कलश यात्रियों का जत्था मंदिर परिसर से कलश लेकर गाजे-बाजे के साथ विभिन्न मार्गों से होते हुए करजा स्थित कदाने नदी के तट पर पहुंचा। वहा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच जलबोझी की गई। इसके बाद कलश यात्रियों का जत्था जय बजरंगबली के जयकारे के साथ विभिन्न मार्गो से होते हुए भागवतपुर हनुमान मंदिर परिसर में पहुंचा, जहा मंत्रोच्चारण के बीच कलश स्थापित की गई। कलश यात्रा में बड़ी संख्या में महिलाओं व युवतियों ने भाग लिया। स्थानीय पूर्व सरपंच राजेश कुमार रंजन ने बताया कि सोमवार को वेदी पूजन व मंगलवार को प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगा। मौके पर हरिनंदन भगत समेत सैकड़ों श्रद्धालु उपस्थित थे।

loksabha election banner

दो दिवसीय अष्टयाम का समापन

सकरा प्रखंड की विष्णुपुर बघनगरी पंचायत के बनवारीपुर टोले के धर्मलाल ब्रह्मस्थान परिसर में आयोजित दो दिवसीय अष्टयाम महायज्ञ का रविवार को समापन हुआ। इस अष्टयाम संकीर्तन में सीता-राम, सीता-राम की गूंज से पूरे सकरा क्षेत्र का माहौल भक्तिमय बना रहा। अष्टयाम संकीर्तन व हवन में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। समापन पर श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही। आयोजकों के अनुसार इस अष्टयाम में 10 कीर्तन मंडलियों ने भाग लिया। अष्टयाम स्थल पर मेला जैसा नजारा था। समापन पर आसपास के गावों से श्रद्धालुओं ने भंडारे में महाप्रसाद ग्रहण किया। कार्यक्रम में मंदिर कमेटी अध्यक्ष रौशन मिश्रा, राजीव मिश्रा, मुन्ना मिश्रा, विकास मिश्रा, रूपेश मिश्रा, दीपक कुमार, गुलशन कुमार आदि सक्रिय रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.