रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand School Reopen झारखंड के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय सहित सभी आवासीय स्कूल 18 जनवरी से कक्षा दस तथा बारहवीं के लिए खुलेंगे। इनमें लातेहार स्थित नेतरहाट आवासीय विद्यालय तथा झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय, मॉडल विद्यालय आदि शामिल हैं। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को देखते हुए यह निर्णय लिया है। बता दें कि सभी माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों को इन दोनों कक्षाओं के लिए 21 दिसंबर से ही खोलने की अनुमति दे दी गई थी, लेकिन उस समय आवासीय विद्यालयों को खोलने की अनुमति नहीं मिली थी।

कक्षा एक से आठ तक के बच्चों का होगा मध्यावधि मूल्यांकन

राज्य सरकार प्रारंभिक स्कूलों में पढऩे वाले कक्षा एक से आठ तक के बच्चों का मध्यावधि मूल्यांकन कराएगी। इसके तहत बच्चों को ऑनलाइन भेजे जाने वाले शैक्षणिक कैलेंडर तथा शिक्षण सामग्री के आधार पर उनका मूल्यांकन किया जाएगा। इसके लिए जेसीईआरटी द्वारा आकलन पत्र तैयार किया जाएगा, जिसे शिक्षक बच्चों को घर-घर पहुंचाएंगे।

शिक्षक घर-घर पहुंचाएंगे बच्चों को आकलन पत्र, तिथियां तय

प्राथमिक शिक्षा निदेशक भुवनेश प्रताप सिंह द्वारा इसे लेकर सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को भेजे गए पत्र के अनुसार, यह मूल्यांकन ऑफलाइन होगा। शिक्षक मिड डे मील की सामग्री के साथ आकलन पत्र भी बच्चों को पहुंचाएंगे तथा अगली बार सामग्री पहुंचाने के क्रम में हल किए गए आकलन पत्र जमा कर उसकी जांच कर विभाग को रिपोर्ट सौंपेंगे। आकलन के लिए तिथियां भी तय कर दी गई हैं।

सभी बच्चे घर में ही ऑफलाइन हल करेंगे आकलन पत्र

इसके तहत क्षेत्र के अधिकारियों को 15 जनवरी तक आकलन पत्र वाट्सएप के माध्यम से मिलेंगे। 29 जनवरी तक आकलन पत्र सभी बच्चों के बीच वितरित किए जाएंगे। 12 फरवरी तक बच्चों द्वारा हल किए गए आकलन पत्र वापस लिए जाएंगे तथा 19 फरवरी तक उनकी जांच होगी। प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा 26 फरवरी तक बच्चों के शैक्षणिक स्तर का विश्लेषण किया जाएगा। जारी आदेश में कहा गया है कि जिन बच्चों को पुस्तकें एवं वर्क बुक नहीं मिली हैं, उन्हें हर हाल में पहुंचाई जाए।

पालीटेक्निक में विभागाध्यक्षों की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार 18 से

राज्य के राजकीय तथा महिला पालीटेक्निक संस्थानों में विभागाध्यक्षों की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार 18 से 20 जनवरी तक झारखंड लोक सेवा आयोग कार्यालय में होगा। आयोग के अनुसार साक्षात्कार में शामिल होनेवाले अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट में उपलब्ध लिंक में निबंधन संख्या तथा जन्म तिथि अपलोड कर कॉल लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि साक्षात्कार में 48 अभ्यर्थियों को आमंत्रित किया गया है। वहीं, 15 अभ्यर्थियों द्वारा प्रमाणपत्रों की जांच के क्रम में सक्षम प्राधिकार द्वारा एनओसी नहीं दिए जाने के कारण उन्हें साक्षात्कार में नहीं बुलाया गया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021