जागरण संवाददाता, जौनपुर : जनपद के स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान परिवार नियोजन की स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से इस नई पहल के बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही योग्य दंपतियों को मुफ्त में परिवार नियोजन का किट भी दिया गया। इसके साथ ही परिवार नियोजन के लिए पुरुष नसबंदी पखवारे का भी शुभारंभ हुआ।

सीएमओ कार्यालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राकेश कुमार ने कहा कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से जिले में खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए प्रदेश सरकार की ओर से कोरोना महामारी काल में परिवार कल्याण के लिए खुशहाल परिवार दिवस का उपहार दिया गया और निर्धारित किया गया कि प्रत्येक माह की 21 तारीख को यह दिवस मनाया जाएगा।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक सत्यव्रत त्रिपाठी ने बताया कि अक्टूबर माह में चिन्हित महिलाओं, हाईरिस्क महिलाओं व तीन या तीन से अधिक बच्चों वाली महिलाओं की सूची आशा स्तर से बनाकर प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पंजीकरण किया जाएगा। इच्छुक लाभार्थी को सुविधाएं दिलाई जाएंगी।

परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी एडिशनल सीएमओ डा. राजीव यादव ने कहा कि हर माह आयोजित होने वाले खुशहाल परिवार दिवस का प्रचार-प्रसार सामुदायिक स्तर पर आशा, एएनएम के माध्यम से घर-घर किया जाएगा। इसके साथ ही खुशहाल परिवार को प्रोत्साहित भी किया जाएगा। कार्यक्रम में समस्त एसीएमओ व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस