Move to Jagran APP

इस सत्र से सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शुरू होगी वाटिका क्लास

शहर के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को सत्र 2021-2022 के लिए नर्सरी केजी के साथ वाटिका क्लास को शुरू करना होगा। जिसके लिए शिक्षा विभाग की तरफ से शहर के सभी स्कूलों को मौखिक आदेश जारी हो चुके है कि वह नर्सरी क्लास एडमिशन के बाद वाटिका क्लास की भी तैयारी कर लें।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 04:40 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 04:40 AM (IST)
इस सत्र से सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शुरू होगी वाटिका क्लास
इस सत्र से सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शुरू होगी वाटिका क्लास

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़ : शहर के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को सत्र 2021-2022 के लिए नर्सरी, केजी के साथ वाटिका क्लास को शुरू करना होगा। जिसके लिए शिक्षा विभाग की तरफ से शहर के सभी स्कूलों को मौखिक आदेश जारी हो चुके है कि वह नर्सरी क्लास एडमिशन के बाद वाटिका क्लास की भी तैयारी कर लें। हालांकि वाटिका क्लास के लिए एडमिशन कब से होगा इसे लेकर अब कोई स्पष्टीकरण नहीं है। उल्लेखनीय है कि शहर के कुछ स्कूल पहली कक्षा से पहले प्री नर्सरी, नर्सरी और केजी क्लास को पढ़ाते थे, जबकि कुछ स्कूल सरकारी और कॉन्वेंट स्कूल नर्सरी और केजी क्लास को एडमिशन देते थे। जो स्कूल प्री नर्सरी क्लास नहीं चला रहे थे उन स्कूलों का अब न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत वाटिका क्लास शुरू करनी होगी, जिसमें तीन साल की आयु वाला बच्चा एडमिशन लेगा और वाटिका के बाद नर्सरी और केजी क्लास को पास करता हुआ पहली कक्षा तक पहुंचेगा। मौखिक निर्देश जारी होने के बाद स्कूलों ने तैयारियों शुरू कर भी ली है। तीन साल की उम्र वाले बच्चे हो जाएं एडमिशन को तैयार

loksabha election banner

न्यू एजुकेशन पॉलिसी के अनुसार आने वाले सत्र में वाटिका क्लास शुरू होगी। न्यू एजुकेशन पॉलिसी को अभी संसद ने पास नहीं किया है, लेकिन दिसंबर में होने वाले सत्र में पॉलिसी पर लोकसभा और राज्यसभा में मुहर लग सकती है। जिसके बाद राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद मार्च-अप्रैल से इसे शुरू करने के लिए एमएचआरडी निर्देश दे सकता है। विभागीय सूत्रों की माने तो न्यू एजुकेशन पॉलिसी को सत्र 2021-2022 से शुरू करने की जानकारी है। जिसके अनुसार अप्रैल 2021 से पॉलिसी शुरू हो जाएगी। वाटिका क्लास में तीन साल का बच्चा एडमिशन लेगा ऐसे में तीसरे साल में चल रहे बच्चे एडमिशन के लिए तैयार हो जाएं। 25 से 30 स्टूडेंट्स की बनेगा सेशन

शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूलों को अभी वाटिका क्लास शुरू करने की तैयारी करने के निर्देश है। न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत वाटिका क्लास में तीन साल का बच्चा एडमिशन लेगा और एक सेशन में 25 से 30 स्टूडेंट्स बैठ सकेंगे। विभाग के निर्देशों के बाद हमने तैयारी करना शुरू कर दी है। जैसे ही एमएचआरडी हमें निर्देश देती है तो हम क्लास की एडमिशन करके क्लास शुरू कर देंगे। अभी दिसंबर में होने वाले एडमिशन में नर्सरी क्लास के लिए एडमिशन होगा।

-कविता दास, प्रिसिपल, सेंट जोन हाई स्कूल सेक्टर-26


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.