Move to Jagran APP

जंगल से भटक कर छह फीट ऊंची दीवार फांदकर घर के ड्राइंग रूम में घुसा बारहसिंगा

शिवालिक रेंज से सटे मैदानी इलाके में धुंध पड़ने की वजह से भटक कर वन्य प्राणी शहर की ओर आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 04:42 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 12:00 AM (IST)
जंगल से भटक कर छह फीट ऊंची दीवार फांदकर घर के ड्राइंग रूम में घुसा बारहसिंगा
जंगल से भटक कर छह फीट ऊंची दीवार फांदकर घर के ड्राइंग रूम में घुसा बारहसिंगा

जागरण संवाददाता, नंगल: शिवालिक रेंज से सटे मैदानी इलाके में धुंध पड़ने की वजह से भटक कर वन्य प्राणी शहर की ओर आ रहे हैं। बीेते दिनों भी गाव नंगल निक्कू में तीन साभर पहुंच गए थे। अब वीरवार को भी शहर के वार्ड नंबर तीन के न्यू प्रीत नगर में एक बारहसिंगा छह फीट ऊंची दीवार फांदकर परमजीत सिंह के घर का गेट खुला देख अंदर ड्राइंग रूम में पहुंच गया। इससे डरकर लोग बाहर निकल कर शोर मचाने लगे और घर का दरवाजा बाहर से बंद कर दिया। इसके बाद पूर्व पार्षद सुरेंद्र सिंह पम्मा ने फौरन वन्य प्राणी विभाग को सूचित किया। कुछ ही देर में विभाग के इंटरप्रटेशन सेंटर के प्रभारी अमृत लाल शर्मा अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। इस दौरान वहां पर बड़ी संख्या में लोग भी जुट गए। करीब एक घटे के बाद विभाग की टीम ने बारहसिंगा को घर से निकाला, जो बाद में भागकर दोबेटा गाव की पहाड़ियों की ओर निकल गया। अमृत लाल शर्मा ने बताया कि वन्य प्राणी ने घर में कोई नुकसान नहीं किया है । वहीं प्रीत नगर में इस तरह से पहली बार किसी घर में आकर घुसे बारहसिंगा को देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटी। लोगों ने घर की छत से बारहसिंगा को वीडियो बनाकर उसे इंटरनेट मीडिया पर वायरल भी कर दिया ।

loksabha election banner

बता दें कि धुंध के दिनों में शहर से सटे भाखड़ा बाध तथा जिला ऊना व बिलासपुर के जंगलों से वन्य प्राणी यहा आम भटकते देखे जा रहे हैं। करीब एक माह पहले भी एनएफएल के रेलवे ट्रैक पर एक नील गाय ट्रेन के नीचे आने से कट गई थी। रेंज अधिकारी मलकीत सिंह के दिशा- निर्देशों पर नंगल में आ रहे वन्य प्राणियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। वीरवार को भी बारहसिंगा को घर से सुरक्षित निकाला गया। लोगों से भी अपील है कि ऐसे जानवरों को शहर में भटकता देख शोर न मचाएं व न ही इन्हें मारने की कोशिश करें । इन्हें मारना या नुकसान पहुंचाना कानूनी अपराध है।

अमृत लाल, प्रभारी, इंटरप्रटेशन सेंटर, वन्य विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.