संवाद सूत्र, कुठौंद : क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम रामपुरा किरवाहा में गोपाष्टमी पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में अक्षय जीवन आयुर्वेदिक चिकित्सालय महाविद्यालय एवं शोध संस्थान में वृहद किसान सम्मेलन का आयोजन हुआ। जिसमें गोसेवा आयोग के अध्यक्ष श्यामनंदन सिंह ने पहुंचकर गायों को माला पहना गुड़, चना खिलाया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी गोशाला को रजिस्टर्ड कराएंगे और जो गोशाला रजिस्टर्ड हैं उनको धन उपलब्ध कराया जाएगा। पैसे की कमी किसी भी गोशाला में नहीं होने दी जाएगी। सभी गोशालाएं अपने पैरों पर खड़ी होंगी। गोमाता के गोबर से एवं गोमूत्र से रोजगार उपलब्ध कराने के प्रशिक्षण दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी किसान जैविक खेती को करें जिससे गायों के गोबर का प्रयोग हो सके। किसानों से आह्वान किया कि सभी किसान अपने अपने घरों में गाय पालन करें जिससे अन्ना जानवरों की समस्या का समाधान हो सके। इसके लिए उन्होंने कहा कि एक गोवंश से दस एकड़ खेती को बिना खाद और कीटनाशक के अच्छा बनाया जा सकता है। इसके उत्पादन से कई असाध्य बीमारियों से बचाया जा सकता है और अभी दीपावली के अवसर पर पूरे प्रदेश में गौमाता के गोबर से बने दीपक जलाए गए जिससे प्रदूषण नियंत्रण रहा। इस दौरान केंद्र मंत्री विश्व हिदू परिषद गौसेवा वासुदेव पटेल, संगठन मंत्री विश्व हिदू परिषद कानपुर प्रांत मधुराम जी, केशव सिंह सेंगर पूर्व विधायक, अभिनव दीक्षित प्रांतीय सामाजिक सदभाव प्रमुख मौजूद रहे।

गोपाष्टमी पर गायों को हरा चारा खिला की पूजा

संवाद सूत्र, रामपुरा : सरकार की मंशा है कि गोवंश व गायों का हर सूरत पर सरंक्षण किया जाए। सर्दी से बचाव भी नितांत आवश्यक है। अत: सभी लोगों को इस पुनीत कार्य में सहभागिता जरूरी है। इसी उद्देश्य को लेकर गोपाष्टमी के अवसर पर चेयरमैन ने कान्हा गोशाला में जाकर गायों की पूजा कर उनको हरा चारा भी खिलाया।

रविवार को गोपाष्टमी के अवसर पर चेयरमैन शैलेंद्र सिंह ने कान्हा गोशाला में जाकर विधिविधान से जहां वहां की साफ सफाई करवाई तो वहीं गायों की पूजा भी की तथा कर्मचारियों द्वारा खिलाए जाने वाले चारे भूसे को भी परखा।पशु चिकित्सक डॉ. सुरेंद्र सिंह द्वारा कान्हा गोशाला में ठहरी हुई गायों का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया तथा उनका टीकाकरण भी करवाया। उन्होंने कर्मचारियों को निर्देशित भी किया कि कोई भी गाय सर्दी से पीड़ित न हो लकड़ी की कोई कमी नहीं है। अलाव लगाएं तथा गायों को टीनशेड के नीचे बांधने को कहा। इस मौके पर ईओ राजीव कुमार, डॉ. सुरेंद्र सिंह, पुजारी कार्तिकेय, संतोष खटीक, अमित सिंह, जितेंद्र कुमार, नरेंद्र कुमार सहित काफी लोग मौजूद रहे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस