Move to Jagran APP

पंजाबी का प्रचार- प्रचार करने के लिए लेखक भोरा को किया सम्मानित

देश-विदेश में पंजाबी मातृभाषा के प्रचार और प्रसार करने के लिए प्रवासी भारतीय और लेखक एस अशोक भोरा को गांव निक्कूवाल में एक समागम के दौरान श्री गुरु गोबिद सिंह स्पो‌र्ट्स और कल्चरल क्लब ने सम्मानित किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 11:58 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 11:58 PM (IST)
पंजाबी का प्रचार- प्रचार करने के लिए लेखक भोरा को किया सम्मानित
पंजाबी का प्रचार- प्रचार करने के लिए लेखक भोरा को किया सम्मानित

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब: देश-विदेश में पंजाबी मातृभाषा के प्रचार और प्रसार करने के लिए प्रवासी भारतीय और लेखक एस अशोक भोरा को गांव निक्कूवाल में एक समागम के दौरान श्री गुरु गोबिद सिंह स्पो‌र्ट्स और कल्चरल क्लब ने सम्मानित किया। समागम में मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचे मार्केट कमेटी के चेयरमैन हरबंस लाल मैहंदली ने कहा कि भोरा अमरीका और ब्रिटेन सहित दुनिया के 41 देशों में पंजाबी मातृभाषा के प्रचार- प्रसार के लिए सहयोग दे रहे हैं, जो पंजाबियों के लिए मान वाली बात है। समागम के मुख्य प्रबंधक हकीम हरमिदर पाल सिंह मिन्हास ने कहा कि उनके क्लब ने समाज में विलक्षण प्राप्तियां करने वाली शख्सियतों को सम्मान करने की एक मुहिम चलाई है, ताकि समाज में नौजवानों को बढि़या कार्य करने के की प्रेरणा मिल सके। इस मौके पर माता जीतो जी क्लब के प्रधान दविदर सिंह अगमपुर, चौधरी भक्त राम चौहान, मोहन लाल सैनी, सरपंच ठेकेदार जरनैल सिंह, सरपंच निरंजन दास नंबरदार, स्वर्ण सिंह लोधीपुर, मैनेजर मनोहर सिंह, गुरजतिदर पाल सिंह, गायक जसपाल राणा, पम्मी सैनी, मनिदर राणा, कुलदीप परमार, रमेश चंद्र, तरलोचन सिंह, धन्ना सिंह, प्रेम सिंह,चौधरी जगदीश चंद, दर्शन सिंह, गुरमुख सिंह मटौर, रविदर कुमार, अवतार सिंह, विनोद कुमार, गुरप्रीत सिंह, सुरिदर भटनागर, अजमेर सिंह, बलविदर सिंह, गुरमेल सिंह, सुरिदर कौर, रणजीत कौर, भजन कौर, जसविदर कौर, मनप्रीत कौर, हरदीप सिंह उपस्थित थे। सेना में भर्ती होने वाले युवाओं के लिए मसीहा बने सुरजीत संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब: आज के समय में जहां मनुष्य में पैसा कमाने की होड़ लगी हुई है, वहीं इलाके के सुरजीत सिंह राणा समाज सेवा के उद्देश्य से अब तक 42 नौजवानों को फ्री में लिखित टेस्ट की तैयारी करवा कर फौज में भर्ती करवा चुके हैं। वर्तमान में भी वह रोजाना चार घंटे तक क्षेत्र के 36 नौजवानों को लिखित टेस्ट की तैयारी करवा रहे हैं। दो माह पहले भी वह लिखित टेस्ट की तैयारी करवाकर आठ नौजवानों को फौज में भर्ती करवा चुके हैं। आनंदपुर साहिब के आसपास के नौजवानों ने भी 17, 18 व 19 दिसंबर को फौज में भर्ती होने के लिए फिजिकल टेस्ट पास किया है, जो अब उनके पास लिखित टेस्ट की तैयारी कर रहे हैं। सुरजीत सिंह राणा पेशे से ईटीटी अध्यापक हैं और वह अपने गांव के सरकारी प्राइमरी स्कूल नानौवाल में सेवाएं निभा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिन नौजवानों ने इस बार फिजिकल टेस्ट पास किया है, उनका लिखित टेस्ट फरवरी में होने जा रहा है। वह रोज चार घंटे लगाकर उनको टेस्ट की तैयारी करवा रहे हैं। इसमें सामान्य ज्ञान, तर्कशक्ति व अंक गणित के टिप्स दिए जा रहे हैं। इन विषयों में वह कैसे छोटे-छोटे ट्रिक के माध्यम से सवालों को हल कर सकते हैं, उसके बारे में बताया जा रहा है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.