जागरण संवाददाता, देवघर : वैक्सीन को लेकर इंतजार की घड़ी अब समाप्त हो गई। वैक्सीन की खेप ना केवल देवघर पहुंच चुकी है बल्कि यहां से पूरे संताल परगना सहित गिरीडीह के लिए वैक्सीन की पहली खेप को रवाना भी कर दिया गया है। गुरुवार को उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने सदर अस्पताल परिसर स्थित क्षेत्रीय टीका भंडार से वैक्सीन को लेकर जाने वाली वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये वाहन दुमका, साहिबगंज, जामताड़ा, गोड्डा, पाकुड़ और गिरीडीह वैक्सीन पहुंचाएगें। मौके पर प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. एसके मेहरोत्रा, जिला आरसीएच पदाधिकारी डॉ. मंजूला मुर्मू, प्रभारी उपाधीक्षक डॉ. बीपी सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, शहरी स्वास्थ्य प्रबंधक सुनील मणि त्रिपाठी सहित अन्य मौजूद थे।

किस जिले को कितना मिली वैक्सीन :

वैक्सीन की पहली खेप में देवघर सहित संताल व गिरीडीह को 4421 वाइल की आपूर्ति की गई है। इसमें देवघर के लिए 604, दुमका के लिए 568, गोड्डा के लिए 650, जामताड़ा के लिए 519, पाकुड़ के लिए 377, साहिबगंज के लिए 584 और गिरीडीह के लिए 1,119 वाइल भेजी गई है। एक वाइल में दस लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा। पहले दौर में देवघर में कुल 2988 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा। दूसरा डोज 28 दिनों के बाद दिया जाएगा। गर्भवती माताओं व 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन का डोज नहीं दिया जाएगा।

देवघर व मोहनपुर में दिया जाएगा वैक्सीन का पहला डोज : वहीं देवघर में पहले दौर के वैक्सीनेशन को लेकर सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। देवघर व मोहनपुर में वैक्सीनेशन की शुरूआत की जाएगी। पहले दौर में दोनों केंद्रों में एक-एक सौ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है। देर शाम तक सूची को अंतिम रूप देने की संभावना है। इसके बाद वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 16 जनवरी को वैक्सीन का पहल डोज दिया जाएगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021