संवाद सूत्र, जसपुर : ग्राम रायपुर में मृत मिले तीन पक्षियों के शव बर्ड फ्लू की आशंका के चलते जांच के लिए गुरुवार को बरेली प्रयोगशाला भेज दिए गए हैं।

सोमवार को ग्रामीण देवेंद्र सिंह के गेहूं के खेत में तीन पक्षी मृत मिले थे। काशीपुर वन रेंज के रेंजर किशन शाही और बीट अधिकारी सरजीत सिंह ने जांच के बाद शव वर्न प्रजाति के उल्लू के होने की जानकारी दी। बताया कि पक्षियों का पोस्टमार्टम हल्द्वानी में कराया गया। शवों को परीक्षण के लिए बुधवार को आरबीआइ बरेली भेजा है।

इधर, रुद्रपुर में हरिद्वार में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। डीएम ने वन विभाग और उप मुख्य चिकित्साधिकारी को बर्ड फ्लू पर नजर रखने को कहा है। जिससे बर्ड फ्लू फैलने से रोका जा सके। यदि कहीं पर कोई पक्षी मरता है तो उसके नमूने की जांच कराई जाए। इस पर वन क्षेत्राधिकारी व उप मुख्य चिकित्साधिकारी सक्रिय हो गए हैं। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी प्रभारी यूएस नगर डा. पूजा पांडे ने बताया कि जिलाधिकारी ने वन क्षेत्राधिकारी व उप मुख्य चिकित्साधिकारी को बर्ड फ्लू पर नजर रखने के लिए निर्देश दिए हैं। इस पर पूरी तरह से विभाग सतर्क है। उन्होंने कहा कि अगर कहीं पर भी पक्षी मृत मिले तो उससे घबराने की जरूरत नहीं है और न ही किसी तरह की अफवाह फैलाएं। पक्षियों के मृत मिलने पर इससे विभाग को सूचित करें। उन्हें खुले हाथों से न छुएं न ही उनके संपर्क में आएं। सतर्कता ही इसका बचाव है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021