जागरण संवाददाता, विकासनगर: पछवादून में मकर संक्रांति पर्व पर मंदिरों में पूजा-अर्चना की गई। हनुमदधाम में भगवान सूर्यदेव, हनुमान जी, गायत्री माता के 11 हजार मंत्रों का जाप किया गया। जगह-जगह खिचड़ी प्रसाद के भंडारे चले, जहां पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद खाकर पुण्य लाभ कमाया।

गुरुवार को विकासनगर, कालसी, डाकपत्थर, हरबर्टपुर, सेलाकुई, सहसपुर, झाझरा आदि क्षेत्रों में श्रद्धालुओं ने सुबह स्नान के बाद पहले घरों में पूजा अर्चना की, उसके बाद मंदिरों में हो रहे हवन पूजन व जाप में शामिल होकर पुण्य लाभ कमाया। मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर कांग्रेस नेत्री लक्ष्मी अग्रवाल ने सेलाकुई के शिव मंदिर और भाऊवाला के सुंदर वन में खिचड़ी का प्रसाद वितरित कर सभी के उत्तम स्वास्थ्य की मंगलकामना की। कहा कि आज से ही सूर्य भगवान दक्षिणायन से उत्तरायण की ओर मकर राशि में प्रवेश करते हैं। आज से ही धनु राशि का मकर राशि में संक्रमण होता है। आज के दिन से ही मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है। इस पर्व पर उड़द व तिल की खिचड़ी खाने का प्रावधान है। आज के दिन पवित्र नदियों में स्नान की परंपरा है। इस अवसर पर नीलम थापा, पूनम पंवार, बाला देवी, गीता पांडेय, सविता रानी, राजेश पीटर, रवि नेगी, परवेज तिवारी, रमेश कुमार, घनश्याम, सत्यादेवी आदि मौजूद रहे।

वहीं सेलाकुई स्थित शिव मंदिर में मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर खिचड़ी का प्रसाद वितरित किया गया। इसके पहले मंदिर समिति के माध्यम से पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंदिर में भगवान शिव को खिचड़ी का भोग लगाया गया। इसके बाद श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया। प्रसाद वितरण के दौरान मंदिर समिति अध्यक्ष शूरवीर सिंह चौहान, राजेंद्र प्रसाद, त्रिभुवन सेमवाल, भगत सिंह राठौर, मनोज कुमार आदि शामिल रहे।

----------------

हनुमदधाम में 11 हजार मंत्रों का जाप

विकासनगर: नगर के हनुमदधाम में मकर संक्रांति महोत्सव में श्रद्धालुओं ने भगवान सूर्यदेव, हनुमान जी, गायत्री माता के 11 हजार मंत्रों का जाप किया। पंडित ओमप्रकाश खंडूड़ी आदि ने हवन यज्ञ संपन्न कराया। श्री राम खिचड़ी प्रसाद का वितरण किया गया। भंडारे में बड़ी संख्या में भक्तों ने प्रसाद चखा। कार्यक्रम में हनुमदधाम के अध्यक्ष विष्णु महावर, प्रेमप्रकाश अग्रवाल, संदीप महावर, डब्बू जैन, सुशील अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021