नई दिल्ली। दिवाली के त्योहार को देखते हुए रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। यूपी और बिहार जाने वाली ट्रेनों के स्लीपर कोच में पैर रखने तक की जगह नहीं मिल रही है। हालात ये हैं कि आरक्षण लेने वालों को भी मुश्किल से बैठने की जगह मिल रही है।

ट्रेन में चढऩे के लिए लग रही है लाइन

जनरल कोच में बैठने के लिए प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की लंबी लाइन लग रही है। बुजुर्गों, बच्चों, महिलाओं और बीमार यात्रियों को काफी देर तक लाइन में खड़ा रहना पड़ रहा है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में मौजूद एक यात्री ने बताया कि ट्रेन पकडऩे के लिए तीन घंटे पहले स्टेशन पर पहुंच गए थे, फिर भी उन्हें लाइन में लगना पड़ रहा है।

आरपीएफ जवानों के मुताबिक ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर आते ही कोच में चढऩे के लिए यात्रियों में होड़ लग जाती है। जिसकी वजह से दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है। इसी वजह से यात्रियों को ट्रेन में चढ़ाने के लिए लाइन लगवानी पड़ रही है।

सिर्फ यात्रियों को ही प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति

स्टेशनों पर भीड़ को देखते हुए मंगलवार को कई बड़े स्टेशनों प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों को ट्रेन पर चढ़ाने के लिए उनके साथ कई लोग प्लेटफॉर्म पर आ जाते हैं जिसकी वजह से भीड़ बढ़ जाती है।

नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली सराय रोहिल्ला, आनंद विहार टर्मिनल, रेलवे स्टेशनों पर 16 नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकट नहीं बेचने का फैसला किया गया है। सिर्फ बुजुर्गों, शारीरिक रूप से अक्षम, बीमार तथा अकेली यात्रा करने वाली महिलाओं को मांग करने पर प्लेटफॉर्म टिकट देने की व्यवस्था की गई है।

89 अतिरिक्त टिकट काउंट खोले गए

दिवाली के मौके पर अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वालों की संख्या भी बढ़ गई है। जिन लोगों को आरक्षण नहीं मिल सका है वो भी जनरल टिकट लेकर यात्रा कर रहे हैं। इस कारण टिकट काउंटरों पर यात्रियों की लंबी लाइन लग रही है।

सुविधा के लिए दिल्ली मंडल के बड़े रेलवे स्टेशनों पर कुल 89 अतिरिक्त अनारक्षित टिकट काउंटर खोले गए हैं। इसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 14, पुरानी दिल्ली पर 10, आनंद विहार टर्मिनल पर 8, हजरत निजामुद्दीन पर 2 अतिरिक्त काउंटर खोले गए हैं।

दिल्ली के अन्य स्टेशनों पर भी फिलहाल 10 अतिरिक्त काउंटर खोलकर यात्रियों को टिकट बेचा जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि नई दिल्ली व अन्य स्टेशनों पर 20 ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाई गई है। इससे यात्री टिकट खरीद सकते हैं।

Posted By: Amit Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस