रायबरेली : ग्रामीणअंचल के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में शनिवार को कोरोना रोधी वैक्सीन के टीकाकरण का शुभारंभ किया जाना है। इन स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन की पहली खेप पहुंचा दी गई है। प्रत्येक सेंटर पर एक-एक टीम लगाकर सौ लोगों को डोज दी जाएगी। वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अफसर लगातार बैठक करके तैयारियों का जायजा ले रहे हैं।

शासन स्तर से चयनित अमावां, हरचंदपुर, बछरावां और जगतपुर सीएचसी में गुरुवार की सुबह पुलिस बल की मौजूदगी में वैक्सीन पहुंचा दी गई है। शहर में न तो जिला पुरुष और महिला अस्पताल और न ही नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों को शुभारंभ के मौके पर टीकाकरण के लिए चुना गया। विभाग ने इन चारों के अलावा महराजगंज और शिवगढ़ सीएचसी में भी एडवांस में दवा पहुंचा दी है। बुधवार की देर रात लखनऊ से 11550 वैक्सीन सीएमओ ऑफिस के कोल्डचेन कक्ष में सुरक्षित रखा दी गई थी। तभी से वैक्सीनेशन को लेकर सभी तैयारियों को मूर्तरूप देने का प्रयास किया जा रहा है। वैसे तो जनपद में 39 केंद्र इसके लिए बनाए गए हैं और प्रत्येक में दो-दो टीमें लगाई गई हैं। टीकाकरण के शुभारंभ के अवसर पर चयनित चार सीएचसी में एक-एक टीम ही कार्य करेगी, प्रत्येक में छह सदस्य होंगे। इसके लिए कर्मियों की ड्यूटी भी तय कर दी गई है।

दिन तय होना बाकी

पूर्व में शासन स्तर से मिले निर्देश के क्रम में सप्ताह में दो दिन सोमवार और शुक्रवार को टीकाकरण के लिए नियत किया गया था। प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद 16 दिसंबर यानी शनिवार को इसकी शुरुआत की जा रही है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शासन से स्पष्ट किया जाएगा कि हफ्ते में एक दिन या दो दिन टीके लगेंगे। पहले फेज में स्वास्थ्य कर्मियों को ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

पांच मरीज मिले कोरोना संक्रमित

गुरुवार को पांच लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सबसे अच्छी बात ये है कि वैक्सीन आने के साथ ही सक्रिय केस भी घटकर 94 बचे हैं। स्थितियां पूरी तरह नियंत्रण में आती दिख रही हैं। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डीएस अस्थाना ने बताया कि जल्द ही वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021