जेएनएन, अमरोहा : जिले को वैक्सीनेशन के लिए कोरोना वैक्सीन की 9,660 डोज की पहली खेप मिल गई है। बरेली से वैक्सीन को कोल्डचेन तक पुलिस सुरक्षा में लाया गया। सीएमओ ने वैक्सीन को फ्रीजर में उचित तापमान पर सुरक्षित रखवा दिया है। कल यानी शनिवार को चार सेशन साइटों पर पंजीकृत 400 कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

कोरोना का टीका लगाने के लिए पहले चरण में 7,907 सरकारी और निजी स्वास्थ्य कर्मी पंजीकृत हैं। टीकाकरण के लिए 26 सेशन साइट तैयार की गई हैं। शनिवार को पहले चरण में चार सेशन साइटों (बूथ) पर पर्यवेक्षकों व नोडल चिकित्सकों की निगरानी में पंजीकृत 400 कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। गुरुवार को बरेली से वैक्सीन लाने के लिए स्वास्थ्य महकमे ने पुलिस कर्मियों के साथ जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी नागेंद्र को रवाना किया। शाम लगभग पांच बजे पुलिस सुरक्षा के बीच वैक्सीन की 9,660 डोज जिले में पहुंचीं। सीएमओ डॉ. सौभाग्य प्रकाश ने वैक्सीन को फ्रीजरों में उचित तापमान पर सुरक्षित रखवाया। सीएमओ ने बताया कि पहले चरण में वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीन मिल गई हैं। उन्हें सुरक्षित रखवा दिया गया है। 16 जनवरी से टीकाकरण होगा। कोल्डचेन पर पुलिस का पहरा

अमरोहा : कोल्डचेन में वैक्सीन को सुरक्षित रखवाकर ताला लगवा दिया गया है। वहीं कोल्डचेन की तरफ किसी भी व्यक्ति के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। सुरक्षा के लिहाज से कोल्डचेन के बाहर पुलिस का पहरा बैठाया गया है।

इन सेशन साइटों पर कल होगा वैक्सीनेशन

सीएमओ डॉ. सौभाग्य प्रकाश ने बताया कि 16 जनवरी को होने वाले वैक्सीनेशन में शासन की गाइडलाइन के अनुसार कुछ फेरबदल किया गया है। कोरोना का टीका छह सेशन साइटों की जगह अब चार सेशन साइटों पर लगाया जाएगा। जिसमें एमसीएच विग मोहल्ला कोट, टीबी क्लीनिक, जिला अस्पताल, जोया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। हर सेशन साइट पर 100-100 व्यक्तियों को बुलाकर जांच के बाद टीकाकरण किया जाएगा।

दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान जरूरी

सीएमओ डॉ. सौभाग्य प्रकाश ने बताया कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार वैक्सीन को कोल्डचेन के फ्रीजर में दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच सुरक्षित रखवाया गया है। इससे वैक्सीन खराब नहीं होगी। उन्होंने बताया कि तापमान कम या अधिक होने से वैक्सीन खराब हो जाएगी। लिहाजा उचित तापमान को बनाए के लिए कर्मियों को निर्देशित किया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021