जागरण संवाददाता, जौनपुर : गोपाष्टमी पर रविवार को जिले के विभिन्न स्थानों पर गौ पूजन कार्यक्रम हुआ। मुंगराबादशाहपुर स्थित ब्रज गोशाला में आयोजित पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विश्व हिदू परिषद के सह प्रांत मंत्री कृष्ण गोपाल ने कहा कि गौ माता हमारी आस्था व श्रद्धा की प्रतीक हैं। गाय के शरीर में 33 कोटि देवताओं का वास होता है। यह हमारे लिए सर्वदा से पूजनीय हैं।

क्षेत्र के नरायनडीह गांव के ब्रज गोशाला में पूजन कार्यक्रम के बाद विहिप नेता कृष्ण गोपाल ने कहा कि लगभग 52 सौ वर्ष पूर्व भगवान श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत के साथ ही पूरे विधि विधान से गौ माता का पूजन किया था। तभी से यह परंपरा चली आ रही है। इसके पूर्व विहिप पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने गोशाला में मौजूद गायों को टीका लगाकर, माला पहनाकर एवं गुड़ खिलाकर उनका विधि विधान से पूजन किया। इस मौके पर संगठन के विभाग संपर्क प्रमुख दीपक शुक्ल, जिला उपाध्यक्ष राजमणि पांडेय, •िाला मंत्री विशम्भर दुबे, जिला संगठन मंत्री बालेन्दु, सुरेंद्र बहादुर सिंह, सुरेश सिंह, आरएसएस के खंड कार्यवाह आर के शर्मा आदि मौजूद रहे।

इसी तरह जौनपुर नगर के पालीटेक्निक चौराहे के समीप कृषि भवन स्थित गोशाला में विहिप कार्यकर्ताओं द्वारा गौ पूजन किया गया। मुख्य अतिथि स्वामी जितेंद्र आनंद सरस्वती, जिलाध्यक्ष डा. राकेश चंद्र दुबे, नगर पालिका अध्यक्ष माया टंडन, दिनेश टंडन, आरपी सिंह, डा. उदयराज सिंह, जन्मेजय तिवारी, शम्भू शर्मा आदि ने विचार व्यक्त किया।

बदलापुर प्रतिनिधि के अनुसार: गोपाष्टमी के अवसर पर गांवों में पशुपालकों द्वारा गायों का विधि विधान से पूजन-अर्चन किया गया।

मीरगंज प्रतिनिधि के अनुसार: क्षेत्र के कसेरवा गांव स्थित अस्थायी गोशाला में गोपाष्टमी का पर्व श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस मौके पर ग्राम प्रधान राकेश पांडेय, अनिल कुमार सिंह, दया शंकर पांडेय, मंगल सिंह आदि मौजूद रहे।

मछलीशहर प्रतिनिधि के अनुसार: क्षेत्र के सराययूसुफ गांव में गोशाला पर भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष मनोज जायसवाल के नेतृत्व में पहुंचकर कार्यकर्ताओं ने गौ माता का पूजन किया।

गौराबादशाहपुर प्रतिनिधि के अनुसार: करमही, धर्मापुर, पांडेपट्टी, सरसौडा गांव में स्थित गोशाला में गायों की पूजा की गई।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस