झाँसी : कोरोना के चलते लगभग पाँच माह तक घर से ड्यूटि (वर्क फ्रॉम होम) करने वाले रेलकर्मियों व घर से कार्यस्थल पर आने वाले रेलकर्मियों को यात्रा भत्ता नहीं मिलेगा। रेलवे बोर्ड के इस ़फैसले से देश भर में ह़जारों रेल कर्मचारियों को झटका लगा है। रेलकर्मियों की ओर से यात्रा भत्ते को लेकर आवेदन करने के बाद रेलवे बोर्ड ने हाल ही में स्थिति साफ की है। सभी क्षेत्रीय रेलवे को इस सम्बन्ध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

देश भर में जब कोविड-19 की भयावहता बढ़ी थी, तब रेलवे में भी कामकाज बन्द कर दिया गया था। सवारी गाड़ी संचालन बन्द था। मालगाड़ी संचालन से जुड़े कुछ ही कर्मी कार्यालय आ रहे थे, बाकी घर से ही काम कर रहे थे। रेलवे ने अब ऐसे कर्मियों के सम्बन्ध में पत्र जारी करते हुए कहा है कि ऐसे रेलकर्मियों को यात्रा भत्ता नहीं दिया जाएगा जो घर से काम कर रहे थे या जो घर से नियमित तौर पर कार्यालय आए हैं। केवल उन्हें ही भत्ता दिया जाएगा जो ड्यूटि के लिए कार्यालय से गए हैं।

ट्रेन की गति परखने को हुए ट्रायल

झाँसी : रेलवे द्वारा ट्रेन की औसत स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घण्टा तक बढ़ाने को लेकर रेलवे द्वारा निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में पलवल से बीना के बीच 6 एलएचबी कोच के साथ ट्रेन का ट्रायल किया गया। पलवल से ट्रेन में सवार हुए रेलवे के अधिकारियों ने ट्रैक का परीक्षण आधुनिक तकनीक द्वारा किया। पलवल से सवार हुए रेल अधिकारी आगरा मण्डल तक आए तो आगरा मण्डल से निरीक्षण को आए अधिकारियों ने झाँसी मण्डल तक ट्रैक का निरीक्षण किया। झाँसी से सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों ने बीना रेल खण्ड के बीच ट्रैक का निरीक्षण किया। बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि मण्डल में ट्रेन की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घण्टा होगी। वर्तमान में मण्डल से कई ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घण्टा की स्पीड से संचालित होती हैं।

रेल कर्मी की मौत पर हंगामा

झाँसी : गुरुवार को मण्डल रेल चिकित्सालय में एक रेलकर्मी की मौत को लेकर विवाद हो गया। जानकारी अनुसार अधेड़ रेल कर्मी कमल मीणा के परिजन उन्हें अचेत अवस्था में रेलवे अस्पताल लेकर पहुँचे थे। यहाँ चिकित्सकों ने परीक्षण करने के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया। बताया कि मृतक के परिजनों और स्वास्थ्य कर्मियों में मृत्यु प्रमाण पत्र को लेकर विवाद हो गया। परिजन मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र माँग रहे थे, तो रेलवे के डॉक्टर का कहना था कि कर्मी की मौत अस्पताल लाने से पहले ही हो चुकी थी। विवाद बढ़ता देख चिकित्सकों ने पुलिस को सूचना देकर मौके पर बुला लिया, जिसके बाद मामला शान्त हुआ।

मुम्बई राजधानी का होगा प्रतिदिन संचालन

झाँसी : रेल यात्री सुविधा को देखते हुए रेलवे ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-ह़जरत नि़जमुद्दीन राजधानी स्पेशल ट्रेन (01221) का संचालन सप्ताह में 4 दिन से बढ़ाकर प्रतिदिन कर दिया है। यह गाड़ी यहाँ सुबह 5.05 बजे आएगी और 5.10 बजे पर प्रस्थान करेगी। वहीं, वापसी में ह़जरत नि़जमुद्दीन-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस राजधानी स्पेशल ट्रेन (01222) प्रतिदिन यहाँ रात्रि 9.30 बजे आकर 9.35 बजे पर गन्तव्य के लिए प्रस्थान करेगी।

हत्यारोपी की जमानत निरस्त

झाँसी : अपर ़िजला एवं सत्र न्यायाधीश (त्वरित न्यायालय) विमल प्रकाश आर्य की अदालत में हत्या समेत अन्य धाराओं के आरोपी चतुरयाना मोहल्ला निवासी सोनू गेड़ा का जमानत प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत किया। अपराध गम्भीर प्रकृति का और जमानत का आधार पर्याप्त नहीं होने पर न्यायालय ने जमानत प्रार्थना-पत्र निरस्त कर दिया।

फाइल : वसीम शेख

समय : 09 : 55

14 जनवरी 2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021