जेएनएन, शाहजहांपुर : कोरोना को हराने के लिए जिस वैक्सीन का इंतजार किया जा रहा था, उसकी 13 हजार 930 डोज गुरुवार शाम को शाहजहांपुर आ गईं। कड़ी सुरक्षा में सीएमओ कार्यालय में बनी कोल्ड चेन में उसे रखवा दिया गया है। 16 जनवरी से शुरू हो रहे पहले चरण में 11 हजार 578 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। प्रशासन ने तैयारियों लगभग पूरी कर ली हैं। सीएमओ ने इसको लेकर दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। कहा, इसमें कोई लापरवाही नहीं होगी।

गुरुवार सुबह सीएमओ डॉ. एसपी गौतम ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को पुलिस की मौजूदगी में बरेली वैक्सीन लेने के लिए रवाना किया था। शाम करीब पांच बजे जब वैक्सीन सीएमओ कार्यालय में बनी कोल्ड चेन में पहुंची तो जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. लक्षमण सिंह व एसीएमओ डॉ. शैलेंद्र आर्य की मौजूदगी में वैक्सीन को रखवा गया है। यहां दो पुलिसकर्मियों की ड्यूटी भी लगाई गई है।

एक वैक्सीन में दस लोगों के लगेगा टीका

कोविड वैक्सीन की एक वायल से दस लोगों को टीका लगेगा। वैक्सीन वायल पर उसे खोलने का तरीका भी लिखा है। तारीख, समय और वायल नंबर भी उस पर दर्ज है।

यह अपनाना होगा तरीका

वैक्सीन वायल खोलने के तुरंत बाद उस पर तरीख और समय डाला जाएगा। टीका लगने के बाद सूची पर आगे की डोज व संबंधित के नाम के आगे टिक का निशान लगाना होगा।

वर्जन

कोरोना का टीका लगाने के लिए सभी स्वास्थ्यकर्मी प्रशिक्षित हैं। स्वास्थ्यकर्मियों की सूची के आधार पर टीका लगेगा। इसमे किसी तरह की लापरवाही नहीं होगी।

डॉ. एसपी गौतम, सीएमओ

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021