बदायूं, जेएनएन : कोरोना वैक्सीन गुरुवार को जिले में पहुंच गई। बरेली से 10,230 वैक्सीन आवंटित हुई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अमित रस्तोगी के नेतृत्व में टीम दोपहर बाद जिला महिला अस्पताल स्थित भंडारण केंद्र पर पहुंची। जिलाधिकारी कुमार प्रशांत, एसएसपी संकल्प शर्मा की निगरानी में वैक्सीन रखवाई गई। पहले चरण में 1500 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाना है। वैक्सीन आने के बाद शाम को चिह्नित चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के मोबाइल पर शाम को ही मैसेज भेजने की शुरूआत कर दी गई है। मैसेज में यह बताया गया है कि किस सेंटर पर किसको कितने बजे पहुंचना है।

वैक्सीन लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम सुबह ही बरेली पहुंच गई थी। अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे चिकित्सा अधिकारी वैक्सीन लेकर सीएमओ कार्यालय पहुंचे तो गेट पर नारियल फोड़कर गाड़ी को अंदर किया गया। जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने पहले एक-एक वैक्सीन निकालकर रखी। उसके बाद विभागीय कर्मचारियों ने वैक्सीन को सुरक्षित रखवाया। लखनऊ से भेजी गई 340 वैक्सीन भी रात में यहां पहुंच गई। डीएम और एसएसपी ने वैक्सीन कक्ष की सुरक्षा का जायजा लिया। सीसीटीवी कैमरा और स्क्रीन का जायजा लिया। सुरक्षा कर्मियों को निर्देश दिए कि जिम्मेदार अधिकारियों और कर्मचारियों को ही अंदर प्रवेश करने दिया जाए। बिना आइडी देखे किसी को अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। वैक्सीन पहुंच जाने के बाद सीएमओ डा. यशपाल सिंह ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारी शुरू कर देने के निर्देश दिए। देर शाम चिह्नित स्वास्थ्य कर्मियों के मोबाइल पर मैसेज भेजने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। हर सेंटर पर छह-छह स्वास्थ्य कर्मियों की टीम

जिले में बनाए गए सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एवं कर्मियों की छह-छह लोगों की टीम गठित की गई है। सुबह से लेकर शाम तक टीका लगाया जाना है, इसलिए अतिरिक्त कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे। टीका लगने के बाद 30 मिनट तक निगरानी के लिए अलग टीम लगाई गई है। इसके अलावा हर सेंटर पर पुलिस कर्मी भी मौजूद रहेंगे।

---------------

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए बरेली और लखनऊ से वैक्सीन आ चुकी है। जिला महिला अस्पताल परिसर में कड़ी सुरक्षा के बीच संरक्षित करा दिया गया है। वैक्सीनेटरों के साथ निगरानी समिति के सदस्यों को प्रशिक्षण देने के साथ ड्राइ रन में उनके कार्य को भी परखा जा चुका है। अब 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरूआत हो जाएगी।

-कुमार प्रशांत, जिलाधिकारी

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021