Move to Jagran APP

दृढ़ इच्छाशक्ति से लौटेगा शहर का पुराना गौरव

अतीत को अपनी यादों में समेटे कानपुर को इस बात का इंतजार है कि शायद अब उसके दिन फिर से बहुरेंगे। एक बार फिर वह अपने पुराने गौरवमयी स्वरूप को हासिल कर सकेगा बशर्ते केंद्र व राज्य सरकारें दृढ़ इच्छाशक्ति, पारदर्शिता के साथ आपसी सामंजस्य बनाकर महानगर में उत्थान के लिए कार्ययोजना बनाएं।

By Edited By: Published: Fri, 12 Oct 2012 09:17 AM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2012 11:06 AM (IST)
दृढ़ इच्छाशक्ति से लौटेगा शहर का पुराना गौरव

कानपुर। अतीत को अपनी यादों में समेटे कानपुर को इस बात का इंतजार है कि शायद अब उसके दिन फिर से बहुरेंगे। एक बार फिर वह अपने पुराने गौरवमयी स्वरूप को हासिल कर सकेगा बशर्ते केंद्र व राज्य सरकारें दृढ़ इच्छाशक्ति, पारदर्शिता के साथ आपसी सामंजस्य बनाकर महानगर में उत्थान के लिए कार्ययोजना बनाएं।

loksabha election banner

महानगर का इंफ्रास्ट्रक्चर दुनिया के किसी भी औद्योगिक नगर के इंफ्रास्ट्रक्चर से कम नहीं है। यहा तो अपने ही संसाधन मौजूद हैं इसलिए किसी बाहरी स्त्रोत की आवश्यकता नहीं है। जरूरत है तो बस केवल पुराने इंफ्रास्ट्रक्चर को पुर्नजीवित कर उपयोगी बनाने की। यही वह शहर है जो विश्व के तमाम देशों को फौज के लिए बूट, ड्रेस मैटीरियल, कंबल, तौलिया, चादर आदि वस्तुओं का उत्पादन कर उन्हें निर्यात करता था। यह बातें अब इतिहास बनकर रह गयी हैं। जंगल बन चुकी सरकारी कपड़ा मिलों, टेफ्को, वेजीटेबिल प्रोडक्ट आदि सरकारी मिलों की जमीनों को उपयोगी बताकर उनमें आज की जरूरत के अनुसार आधुनिक उद्योग स्थापित कर हजारों हाथों को रोजगार मुहैया कराया जा सकता है। इससे वर्तमान राजस्व छह हजार करोड़ को कई गुना बढ़ाया जा सकता है। केंद्र व प्रदेश आपसी सहयोग के साथ एक मंच पर बैठकर मजबूत इच्छाशक्ति के साथ न्याय करें तो एम्स बनाने के लिए जमीन ढूढ़ने की आवश्यकता नहीं है। म्योर मिल, विक्टोरिया मिल व इनके लिए बनाए गए रिहाइशी बंगलों की जमीन पर शानदार एम्स खड़ा किया जा सकता है। टेफ्को, उसकी टेनरी डिवीजन और रिहाइशी जर्जर बंगलों पर लेदर पार्क निर्मित किया जा सकता है जो यहा के तीन हजार करोड़ से अधिक का निर्यात करने वाले चर्म उद्योग को और भी ऊंचाई पर ले जाने में कामयाब होगा। स्वदेशी काटन मिल व उनके सामने पड़े मैदान, खाली रिहायशी बंगलों पर टेक्सटाइल व होजरी पार्क विकसित किया जा सकता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.