Move to Jagran APP

यूपी में चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की अधिसूचना बुधवार को जारी कर दी गई। आधिकारिक सूत्रों ने यहा बताया कि राज्य की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में होने वाले चुनाव के चौथे चरण की अधिसूचना जारी कर दी गई। उसके साथ ही इस दौरे के चुनाव के लिए नामाकन दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई

By Edited By: Published: Wed, 25 Jan 2012 01:19 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2012 04:38 PM (IST)
यूपी में चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की अधिसूचना बुधवार को जारी कर दी गई।

loksabha election banner

आधिकारिक सूत्रों ने यहा बताया कि राज्य की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में होने वाले चुनाव के चौथे चरण की अधिसूचना जारी कर दी गई। उसके साथ ही इस दौरे के चुनाव के लिए नामाकन दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई।

निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक चौथे चरण के चुनाव में प्रदेश के हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, फर्रूखाबाद, कन्नौज, बादा, चित्रकूट, फतेहपुर तथा प्रतापगढ़ जिलों की कुल 56 विधानसभा सीटों के लिए 12821 मतदान केंद्रों के 18209 मतदेय स्थलों पर आगामी 19 फरवरी को मतदान होना है। इसके लिए 19029 इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनें इस्तेमाल की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि इस चरण के चुनाव में 94 लाख 95 हजार 540 पुरुष, 77 लाख 65 हजार 571 महिला तथा 432 अन्य श्रेणी के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

दूसरे चरण के लिए नामाकन एक फरवरी तक दाखिल किए जा सकेंगे जिनकी जाच दो फरवरी को होगी। नामाकन वापसी की आखिरी तारीख चार फरवरी होगी। मतदान 19 फरवरी होगा और मतों की गिनती छह मार्च को की जाएगी।

इस चरण में राज्य के कैबिनेट मंत्रियों नकुल दुबे तथा अब्दुल मन्नान एवं खेल राज्यमंत्री अयोध्या प्रसाद पाल के अलावा 32 विधायकों, 12 पूर्व मंत्रियों, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र, राज्य काग्रेस अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी तथा काग्रेस विधानमंडल दल के नेता प्रमोद तिवारी समेत कई छत्रपों तथा बाहुबलियों के भी चुनावी भाग्य का फैसला होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.