लखनऊ [जागरण ब्यूरो]। हीरो कोर्प के जेएमडी सुनील कांत मुंजाल का मानना है कि यूपी के विकास की दिशा सही है। यहां उद्यम के विकास की असीम संभावनाएं हैं। बस परस्पर विश्वास का माहौल और बढ़ाना होगा।

जागरण फोरम में 'विकास के सपने, आगे की राह' विषयक सत्र में यूपी के औद्योगिक विकास पर चर्चा करते हुए मुंजाल ने कहा कि सरकार की नीतियां विश्वासपरक होना चाहिए। उसमें यह संदेश स्पष्ट हो कि हमें नागरिकों पर पूरा विश्वास है। उनका मानना था कि औद्योगिक विकास में सबकी भूमिकाएं स्पष्ट हैं। इसके लिए तीन क्षेत्रों को विकसित करना होगा। सर्वप्रथम निजी क्षेत्र है। निजी क्षेत्र वहीं हाथ डालेगा, जहां उसे लाभ की संभावना नजर आएगी। इसमें कोई दोष भी नहीं है। इसके साथ ही सार्वजनिक निजी सहभागिता को भी बढ़ावा देना होगा जिसमें सरकार की भूमिका अवस्थापना सुविधाओं की वजह से अहम है। तीसरे क्षेत्र के रूप में उद्यमी व सरकार मिलकर सामाजिक विकास की दिशा में कदम बढ़ाएं। उनका कहना था कि किसी भी राज्य की यही ताकत होती है और यही चुनौती भी है। उनका मानना था कि निश्चित रूप से प्रदेश के आगे ले जाने में निजी क्षेत्र के उद्यमी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

मुंजाल ने कहा पूरे विश्व के व्यापार में भारतीयों की धमक है। हम कई क्षेत्रों में आगे हैं। उद्यमियों ने अपनी भूमिका का विस्तर भी शुरू किया है। इसी क्रम में उन्होंने सोनीपत में हीरो कोर्प की ओर से एक विश्वविद्यालय खोले जाने की भी जानकारी दी। यूपी के उद्यमियों के लिए उनकी सलाह थी कि वे तय करें कि उन्हें करना क्या है। यह भी देखना होगा कि यहां जरूरत किस बात की है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर