क्राइस्टचर्च। सोमदेव देववर्मन की अप्रत्याशित पराजय के बाद युकी भांबरी ने प्रभावशाली जीत दर्ज कर भारत को डेविस कप एशिया ओसियाना ग्रुप 'ए' मुकाबले में शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-1 से बराबरी दिलाई।

विश्व रैंकिंग में 548वें नंबर पर काबिज माइकल वीनस ने पहले सिंगल्स में जबर्दस्त वापसी कर सोमदेव को उलटफेर का शिकार बनाया। अमेरिका में चैलेंजर टूर्नामेंट जीतकर यहां पहुंचे सोमदेव ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन वह पहले दो सेट जीतने के बावजूद तीन घंटे, 43 मिनट तक चले मैच में 6-4, 6-4, 3-6, 3-6, 1-6 से हार गए। घरेलू दर्शकों के अपार समर्थन के बीच वीनस ने पहले दो सेट गंवाने के बाद वापसी की और 148वीं रैंकिंग के सोमदेव और भारतीय दल को हैरान कर दिया।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

भारत को वापसी दिलाने का जिम्मा अब युकी पर था। उन्होंने दूसरे सिंगल्स में जोस स्टैथम को 6-2, 6-1, 6-3 से हराकर टीम को निराश नहीं किया। विदेशी सरजमीं पर 1-0 से पिछड़ने के बाद युकी ने कड़ी परिस्थितियों में सर्वश्रेष्ठ टेनिस का नजारा पेश किया। युकी ने पहले सेट में विश्व रैंकिंग में 345वें नंबर पर काबिज स्टैथम की पांचवें गेम में सर्विस तोड़कर 3-2 से बढ़त बनाई और अगले गेम में सर्विस बचाकर अपनी स्थिति मजबूत की। विश्व में 151वें नंबर के भारतीय खिलाड़ी ने सातवें गेम में फिर से स्टैथम की सर्विस तोड़ी और फिर अपनी सर्विस पर यह सेट अपने नाम किया।

दूसरे सेट के शुरू में ही ब्रेक प्वाइंट लेकर दिल्ली के 23 वर्षीय युकी ने फिर से कीवी खिलाड़ी पर दबाव बना दिया। स्टैथम ने तीसरे गेम में अपनी सर्विस बचाई, लेकिन इसके बाद पांचवें सेट में वह फिर अपनी सर्विस गंवा बैठे। इससे 23 वर्षीय युकी को 4-1 की बढ़त मिल गई। युकी ने इसके बाद मैच पर अपना शिंकजा कस दिया और उन्होंने दूसरे सेट को भी अपने नाम करने में देर नहीं लगाई। स्टैथम ने तीसरे सेट में अपने खेल में कुछ सुधार किया और युकी को चुनौती देने की कोशिश की। इससे पहले पांच गेम तक दोनों खिलाडि़यों ने अपनी सर्विस बचाए रखी। युकी ने छठे गेम में हालांकि ब्रेक प्वाइंट लेकर 4-2 की बढ़त बनाई और फिर अगले गेम में अपनी सर्विस पर भी अंक बनाया। युकी जब 5-2 से आगे थे तब स्टैथम के लिए मैच में बने रहने के लिए सर्विस बचाए रखनी जरूरी थी। वह आठवें गेम में अपनी सर्विस बचाए रखने में सफल रहे, लेकिन युकी को अपनी सर्विस पर मैच जीतने से नहीं रोक पाए।

सोमदेव ने अपने साथी के बारे में कहा, अच्छी बात यह रही कि युकी ने बेहतरीन मैच खेला और हमें वापसी दिलाई। भारतीय कोच जीशान अली ने भी युकी भी तारीफ की। उन्होंने कहा, 'युकी ने बेदाग टेनिस खेली। मैंने उसे अपनी सर्वश्रेष्ठ टेनिस का नजारा पेश करते हुए देखा। उसने बेजोड़ टेनिस खेली।'

शनिवार को डबल्स में भारत के रोहन बोपन्ना और साकेत मायनेनी की जोड़ी मार्कस डेनियल और आर्टम सिताक से भिड़ेगी। रविवार को रिवर्स सिंगल्स खेले जाएंगे। डेविस कप के इस मुकाबले का विजेता सितंबर में होने वाले विश्व ग्रुप प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेगा।

क्रिकेट से जुडी़ खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Shivam