दिलीप मेहता, लंदन। गत चैंपियन एंडी मरे और सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। महिलाओं में दूसरी वरीयता प्राप्त ली ना, वीनस विलियम्स, पेट्रा क्विटोवा और एग्नियास्का रादवांस्का भी अपने-अपने मुकाबले जीतकर तीसरे दौर में पहुंच गई। सातवीं वरीयता प्राप्त डेविड फेरर और आठवीं वरीयता प्राप्त विक्टोरिया अजारेंका को दूसरे दौर में ही हार का सामना करना पड़ा।

पुरुष सिंगल्स में शीर्ष वीरयता प्राप्त नोवाक जोकोविक ने चार सेट तक चले मुकाबले में चेक रिपब्लिक के रादेक स्टीपनेक को 6-4, 6-3, 6-7, 7-6 से शिकस्त देकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। तीसरी वरीयता प्राप्त मरे ने स्लोवेनिया के ब्लेज रोला को एकतरफा मुकाबले में 6-1, 6-1, 6-0 से पराजित किया। मरे ने 23 वर्षीय रोला के खिलाफ जबरदस्त विनर्स लगाए और मजबूती से तीसरे दौर में कदम रखा। सातवीं वरीयता प्राप्त डेविड फेरर दूसरे दौर में ही उलटफेर का शिकार हो गए। रूस के आंद्रेई कुज्नेत्सोव ने स्पेन के फेरर को पांच सेटों के संघर्ष के बाद 6-7 (5), 6-0, 3-6, 6-3, 6-2 से हराकर टूर्नामेंट में अभी तक का सबसे बड़ा उलटफेर किया। छठी वरीयता प्राप्त चेक गणराज्य के टॉमस बर्डिच ने ऑस्ट्रेलिया के बर्नार्ड टॉमिक को 4-6, 7-6 (5), 7-6 (3), 6-1 से हराया। 11वीं वरीयता प्राप्त बुल्गारिया के ग्रीगोर दिमित्रोव ने अमेरिका के रेयान हैरिसन को 7-6 (1), 6-3, 6-2 से मात दी। यूक्रेन के सर्गेई स्टेखोवस्की ने 12वीं वरीयता प्राप्त इटली के अर्नेस्ट गुलबिस को सीधे सेटों में 6-4, 6-3, 7-6 से हराकर उलटफेर किया।

महिला सिंगल्स में ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन चीन की ली ना ने दूसरे दौर में ऑस्ट्रिया की वोन मेस्बर्गर को सीधे सेटों में 6-2, 6-2 से हराया। अगले दौर में अगले दौर में चीनी खिलाड़ी का सामना चेक गणराज्य की बारबोरा जाहलावोवा स्ट्राइकोवा से होगा, जिन्होंने 32वीं वरीयता प्राप्त रूस की एलिना वेस्निना को 6-4, 6-2 से मात दी। पूर्व विंबलडन फाइनलिस्ट रादवांस्का ने ऑस्ट्रेलिया की केसी डेलाक्यू को 6-4, 6-0 से जबकि 30वीं वरीयता प्राप्त वीनस विलियम्स ने जापान की कुरूमी नारा को 7-6, 6-1 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। अगले दौर में वीनस का सामना पूर्व चैंपियन चेक गणराज्य की पेट्रा क्विटोवा से होगा। पेट्रा ने जर्मनी की मोना बार्थेल को आसानी से 6-2, 6-0 से हराया। आठवीं वरीयता प्राप्त बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका दूसरे दौर में ही हार गई। सर्बिया की बोजाना जोवानोवस्की ने अजारेंका को 6-3, 3-6, 7-5 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया।

पूरव और दिविज बाहर :

भारत के युवा खिलाड़ी पूरव राजा और दिविज शरण को पुरुष डबल्स के पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा। 15वीं वरीयता प्राप्त कोलंबिया के जुआन सबेस्टियन काबेल व पोलैंड के माíचन मात्कोवस्की की जोड़ी ने पहले दौर में राजा और ब्राजील के मार्सेलो डेमोलाइनर को 6-2, 6-4, 6-4 से मात दी। वहीं ब्रिटेन के जैमी डेलगाडो व लक्जमबर्ग के जाइल्स मूलर को दिविज शरण और चीनी ताइपे के येन सून लू के खिलाफ जीत के लिए पांच सेटों तक संघर्ष करना पड़ा। डेलगाडो-मूलर ने लू-शरण को 2-6, 2-6, 6-7 (3), 6-3, 6-2 से हराया।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस