दिलीप मेहता, विम्बल्डन। विम्बल्डन टेनिस चैंपियनशिप के दूसरे दिन कोई बड़ी उलटफेर देखने को नहीं मिला और सभी वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों ने दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया। स्विट्जरलैंड के स्टेनिस्लास वाव¨रका, जापान के केई निशिकोरी, पोलैंड की एग्निएस्का रैडवांस्का और कैरोलीन वोज्नियाकी ने अगले दौर में प्रवेश किया।

पुरुषों में पांचवीं वरीयता प्राप्त वाव¨रका पिछले तीन वर्षो में पहली बार यहां पहले दौर की बाधा पार करने में सफल रहे। वाव¨रका ने पुर्तगाल के जोआओ सौसा पर सीधे सेटों में 6-3, 6--4, 6-3 से जीत दर्ज कर दूसरे दौर में प्रवेश किया। ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन वाव¨रका ऑल इंग्लैंड क्लब में हमेशा ही जूझते रहे हैं। कोर्ट नंबर 2 पर वे मंगलवार को किसी भी तरह के तनाव में नहीं दिखे। उन्होंने इस दौरान कई जबर्दस्त फोरहैंड और बैकहैंड शॉट्स लगाए। कई मौकों पर वाव¨रका अपने शॉट्स से नाखुश भी दिखे और मैच के दौरान उन्होंने 18 ऐस सर्व कीं। अगले दौर में उनका सामना ताइवान के लू येन सून से होगा जिन्होंने कजाकिस्तान के एलेक्जेंडर नेदोव्येसोव को पांच सेटों के संघर्ष में 6-4, 4-6, 6-4, 1-6, 6-1 मात दी।

10वीं वरीयता प्राप्त जापान के केई निशिकोरी ने भी फ्रांस के कैनी डी शीपर पर सीधे सेटों में जीत दर्ज कर दूसरे दौर में प्रवेश किया। 24 वर्षीय निशिकोरी ने एक घंटे 49 मिनटों में फ्रांसिसी खिलाड़ी को 6-4, 7-6 (5), 7-5 से मात दी। निशिकोरी का उत्साहवर्धन करने के लिए यहां कई प्रशंसक मौजूद थे। हालांकि निशिकोरी की आठ ऐस सर्व के मुकाबले डी शीपर ने 20 ऐस सर्व कीं, लेकिन जापानी खिलाड़ी का खेल कहीं अनुशासित रहा और उन्होंने कम गलतियां कीं। निशिकोरी का अगले दौर में सामना अमेरिका के डेनिस कुलडा से होगा जिन्होंने टर्की मार्सेल इल्हान को 7-6 (3), 6-4, 4-6, 7-5 से हराया।

14वीं वरीयता प्राप्त फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा को भी पहले दौर में जीत दर्ज करने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा। सोंगा ने ऑस्ट्रिया के जुर्गेन मेल्जर को 6-1, 3-6, 3-6, 6-2, 6-4 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। पूर्व चैंपियन लैटन हैविट ने पोलैंड के माइकल प्रीसिन्जी को 6-2, 6-7 (14), 6-1, 6-4 से मात देकर अगले दौर में प्रवेश किया।

सोमदेव ने जानोविच को कराया संघर्ष : भारत के शीर्ष एकल खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन को पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा। विश्व में 125वें क्रम के सोमदेव ने 15वीं वरीयता प्राप्त पोलैंड के जेर्जी जानोविच को पांच सेटों तक संघर्ष कराया। जानोविच ने सोमदेव को 4-6, 6-3, 6-3, 3-6, 6-3 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

महिला वर्ग में चौथी वरीयता प्राप्त पौलेंड की एग्निएस्का रैडवांस्का ने गैर वरीय रोमानिया की आंद्रीया मितु को आसानी से 6-2, 6-1 से हराते हुए अपने अभियान की शुरआत की। क्वालिफायर खिलाड़ी आंद्रीया मैच के दौरान कभी भी रैडवांस्का को चुनौती देती नजर नहीं आई। अन्य मैचों में 19वीं वरीयता प्राप्त जर्मनी की साबिने लिसिस्की ने गैर वरीय इजराइल की जुलिया ग्लुश्को को 6-2, 6-1 से हराया। सेंटर कोर्ट पर इस मैच का टॉस कराने के लिए गत विजेता फ्रांसीसी खिलाड़ी मैरिओन बार्तोली विशेष रूप से आई थी। बार्तोली टेनिस से संन्यास ले चुकी हैं और इस माहौल को देखकर इतनी भावुक हो गई कि उनके आंसू निकल पड़े। वहीं 16वीं वरीयता प्राप्त कैरोलिन वोज्नियाकी ने इजराइल की शाहार पीर को 6-3, 6-0 से हराते हुए दूसरे दौर में कदम रखा, जहां उनकी टक्कर ब्रिटेन की नाओमि ब्रोआडी से होगी। वषर्ष 2012 की फाइनलिस्ट वोज्नियाकी के लिए यह जीत राहत भरी रही क्योंकि बीते दिनों बॉयफ्रेंड रॉरी मॅक्लारॉय से रिश्ता टूटने के बाद उनका खेल प्रभावित हुआ था।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस