गुड़गांव। मंगलवार की शाम उन खास पलों में से थी जिसने कई मौकों पर भावुक किया, कई हिस्सों में भारतीय होने पर सीना चौड़ा करने का मौका दिया और एक ऐसा समां बांधा जो भारतीय खेल जगत के लिए खास और अद्भुत था। यह शाम थी देश के उन खिलाड़ियों के नाम जिन्होंने दुनिया के किसी ना किसी कोने में, अपने जज्बे और हुनर से देश का तिरंगा बुलंद रखने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

दुनिया की प्रसिद्ध स्पो‌र्ट्स मैगजीन 'स्पो‌र्ट्स इलस्ट्रेटेड' के चौथे स्पो‌र्ट्स अचीवमेंट अवॉर्ड समारोह में 2012 मैदान की उन कामयाबियों को सराहा गया, जिन्होंने पिछले साल सुर्खियां बटोरीं और देश का नाम रोशन किया। इस फेहरिस्त में समारोह में मौजूद दो सबसे चर्चित नाम थे टीम इंडिया के धुआंधार बल्लेबाज विराट कोहली और पूर्व भारतीय दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण। विराट को जहां एथलीट ऑफ द इयर के खिताब से सम्मानित किया, वहीं, हाल ही में संन्यास लेने वाले लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया। लक्ष्मण का पुरस्कार इस शाम के लिए सबसे खास लम्हा था, एक क्रिकेटर जिसने भारतीय क्रिकेट में अतुल्नीय योगदान दिया लेकिन उसे कभी वह लाइमलाइट नहीं मिली जिसके वह हकदार थे, इस समारोह में उनको यह पुरस्कार मिलना एक बेहद खास क्षण रहा। राहुल द्रविड़ समारोह में नहीं पहुंच सके थे।

इन क्रिकेटरों के अलावा इस भव्य समारोह में लंदन ओलंपिक में, और विभिन्न अन्य खेल प्रतियोगिताओं के अंदर कामयाबी हासिल करने वाले तमाम अन्य खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया जिसमें बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल, पहलवान सुशील कुमार और पैरालंपिक गेम्स 2012 में हाइ जंप में रजत जीतकर ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बनकर देश को सीना चौड़ा करने का मौका देने वाले गिरीशा को भी मोमेंट ऑफ द इयर के सम्मान से नवाजा गया।

किसको क्या मिला:

1. एथलीट ऑफ द इयर: विराट कोहली

2. कोच ऑफ द इयर: पुलेला गोपीचंद

3. यंग प्लेयर ऑफ द इयर: उनमुक्त चंद

4. लाइफटाइम अचीवमेंट: वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़

5. गेमचेंजर ऑफ द इयर: सुशील कुमार

6. टीम ऑफ द इयर: अंडर-19 भारतीय क्रिकेट टीम

7. स्पोर्टिग मोमेंट ऑफ द इयर: एचएन गिरीशा

8. सरप्राइज पैकेज ऑफ द इयर: सवर्न सिंह वर्क और के टी इरफान

9. स्पो‌र्ट्स किड ऑफ द इयर: उत्तम राय

10. एडमिनिस्ट्रेटर ऑफ द इयर: सर्विस स्पो‌र्ट्स कंट्रोल बोर्ड

11. डोमेस्टिक परफॉरमेंस ऑफ द इयर: सर्विसेज

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस