Move to Jagran APP

अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा भारत

ओपनर प्रशांत चोपड़ा के अर्धशतक और बाबा अपराजित की शानदार बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया ने अंडर-उन्नीस विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 210 रनों का लक्ष्य रखा है।

By Edited By: Published: Thu, 23 Aug 2012 09:24 AM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2012 04:41 PM (IST)
अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा भारत

टाउंसविल [ऑस्ट्रेलिया]। ओपनर प्रशांत चोपड़ा के अर्धशतक और बाबा अपराजित की शानदार बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजों के जोरदार प्रयास की बदौलत भारत ने अंडर-19 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को नौ रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। तीसरी बार खिताब के लिए भारत को मेजबान ऑस्ट्रेलिया का सामना करना होगा।

loksabha election banner

टोनी आयरलैंड स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने हर क्षेत्र में कमाल का खेल दिखाया। पहले धीमी बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 209 रन बनाए। भारत की तरफ से चोपड़ा के अलावा अपराजित ने 44 और कप्तान उन्मुक्त चांद ने 31 रनों का योगदान दिया। जवाब में न्यूजीलैंड के कैम फ्लेचर [53] के अर्धशतक के बावजूद 50 ओवर में नौ विकेट पर 200 रन ही बना सका। भारत की ओर से संदीप शर्मा, रविकांत सिंह और हरमीत सिंह को दो-दो विकेट मिले।

ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका को चार विकेट से हराकर फाइनल में जगह पक्की की है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में रोमांचक तरीके से चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के एक विकेट से हराया था जबकि न्यूजीलैंड की टीम वेस्टइंडीज को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची थी। भारतीय टीम तीसरी बार इस खिताब पर कब्जा करने उतरेगी। भारत ने 1999-2000 में श्रीलंका को हराकर पहली बार यह खिताब जीता था। इसके बाद 2007-08 में खिताबी जीत हासिल की थी। उससे पहले, भारत को 2005-06 में पाकिस्तान के हाथों फाइनल में हार मिली थी।

अपेक्षाकृत छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी किवी टीम ने सधी शुरुआत की और 9.5 ओवर में 29 रन जोडे़। कमल पस्सी ने माइकल डेविडसन को मात्र छह रन के निजी स्कोर पर कैच आउट कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद जोए कार्टर [30] और ब्रेन होर्ने [10] ने दूसरे विकेट के लिए 24 रनों की साझेदारी की। हरमीत सिंह और रविकांत सिंह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए किवी टीम के 63 रन के स्कोर पर तीन और बल्लेबाजों को आउट कर दिया। हालांकि पांचवें विकेट के लिए राबर्ट डोनेल [29] और कैम फ्लैचर ने 56 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम की आस को फिर जीवित कर दिया। फ्लैचर ने संयम से खेलते हुए 89 गेंदों में 53 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। इन दोनों ने विकेट के पतन को कुछ देर रोके रखा लेकिन 37वें ओवर में बाबा अपराजित ने डोनेल को काटएंडबोल्ड कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। भारतीय गेंदबाजों ने आज गजब की गेंदबाजी कर किवी बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए तरसा दिया।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद किवी टीम के खिलाफ भारत की शुरुआत शानदार हुई थी लेकिन 139 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद शेष टीम महज 70 रन ही बना सकी। भारत की तरफ से चोपड़ा ने 104 गेंदें खेलते हुए सर्वाधिक 52 रन बनाए। पाक के खिलाफ मुकाबले के हीरो रहे अपराजित ने आज भी शानदार बल्लेबाजी की और 44 रनों का योगदान दिया। कप्तान उन्मुक्त चांद ने 44 गेंदों में पांच विकेट खोकर 31 रनों का उपयोगी योगदान दिया। शीर्ष क्रम के शानदार प्रदर्शन के बाद भारत के तीन बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके। न्यूजीलैंड की ओर से बेन होर्ने ने 28 रन देकर तीन विकेट निकाले। जबकि मैथ्यू क्वेन ने दो विकेट झटके। न्यूजीलैंड की तरफ हर गेंदबाज ने विकेट चटकाए। चार अन्य गेंदबाजों जैकब डफी, एड नटल, कोनोर नैनेंस और इश सोढी को एक-एक विकेट मिले।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.