मुंबई। अनूप कुमार की अगुआई वाली यू मुंबा ने रविवार को खेले गए रोमांचक फाइनल में बेंगलुरु बुल्स को 36-30 से हराकर प्रो कबड्डी लीग का दूसरा संस्करण अपने नाम कर लिया। पूरे सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाले यू मुंबा के खिलाडिय़ों ने शुरुआत से ही दबदबा बनाते हुए बढ़त हासिल कर ली, लेकिन बेंगलुरु ने कप्तान मनजीत की अगुआई में जोरदार खेल दिखाते हुए मैच में वापसी की और करीब सात अंकों के अंतर को पाटते हुए बढ़त बनाई।

बेंगलुरु की मैच में वापसी से घरेलू दर्शक सकते में आ गए, लेकिन टीम ने हौसला नहीं खोया और खेल के दूसरे हाफ में 'प्लेयर ऑफ द मैच' अनूप कुमार की शानदार रेड की वजह से एक बार फिर बढ़त हासिल की और अंत तक उसे बरकरार रखा। बेंगलुरु के कप्तान मंजीत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 11 अंक हासिल किए, लेकिन अपनी टीम को ट्रॉफी नहीं दिला सके। विजेता टीम के लिए शब्बीर बापू ने सबसे ज्यादा 10 और कप्तान अनूप ने 7 अंक बनाए।

इससे पहले, तीसरे स्थान के लिए खेले गए मुकाबले में तेलुगु टाइटंस ने बाजी मारी। उसने पटना पाइरेट्स को 34-26 से हराया। दोनों टीमों के बीच यह मैच एकतरफा रहा। मैच में पाइरेट्स दो बार ऑलआउट हुई। टाइटंस की ओर से राहुल चौधरी ने सर्वाधिक दस अंक हासिल किए। पटना के कप्तान संदीप नरवाल ने अपनी टीम के लिए सर्वाधिक 11 अंक अर्जित किए।

धौनी ने बिखेरी चमक

भारतीय वनडे टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने भी कबड्डी फैंस का दिल जीता। फाइनल मुकाबला शुरू होने से पहले महेंद्र सिंह धौनी ही प्रो कबड्डी लीग की ट्रॉफी लेकर आए। उनके वहां आने से फैंस के बीच 'धौनी-धौनी' की गूंज सुनाई देने लगी। माही इन दिनों क्रिकेट के मैदान से दूर हैं, गौरतलब है कि वो टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और अब वनडे मैचों के दौरान ही मैदान पर नजर आ रहे हैं। माही के अलावा बॉलीवुड सितारे सैफ अली खान, कटरीना कैफ और आलिया भट्ट भी फाइनल मैच के दौरान यहां मौजूद रहे।

किसे क्या मिला

1 करोड़ रुपये : यू मुंबा (विजेता)

50 लाख : बेंगलुरु बुल्स (उपविजेता)

30 लाख रुपये : तेलुगु टाइटंस (तीसरा स्थान)

20 लाख रुपये : पटना पाइरेट्स (चौथा स्थान)

बेस्ट रेडर ऑफ द टूर्नामेंट

काशीलिंग अड़के (दबंग दिल्ली )

डिफेंडर ऑफ द टूर्नामेंट : रविंदर पहल (दबंग दिल्ली)

जो रहा खास

* 37 दिन चला प्रो कबड्डी लीग का दूसरा सत्र

* आठ टीमों ने शिरकत की

* 56 लीग सहित 60 मैच खेले गए

* आठ स्थानों पर खेले गए मैच

* ईरान के हादी ओस्तोराक पीकेएल के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे

* हादी को तेलुगू टाइटंस ने 21 लाख रुपये में खरीदा

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Shivam