Move to Jagran APP

ये जांबाज रहे वनडे सीरीज के टॉप फाइव हीरो

भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का समापन हो गया। धर्मशाला में खेला गया आखिरी वनडे मुकाबला इंग्लैंड ने सात विकेट से जीत लिया, लेकिन सीरीज पर भारत ने 3-2 से कब्जा जमाया। दोनों देशों के खिलाड़ियों ने इस सीरीज में जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया। भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा और सुरेश र

By Edited By: Published: Sun, 27 Jan 2013 05:58 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jan 2013 06:00 PM (IST)
ये जांबाज रहे वनडे सीरीज के टॉप फाइव हीरो

धर्मशाला। भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का समापन हो गया। धर्मशाला में खेला गया आखिरी वनडे मुकाबला इंग्लैंड ने सात विकेट से जीत लिया, लेकिन सीरीज पर भारत ने 3-2 से कब्जा जमाया। दोनों देशों के खिलाड़ियों ने इस सीरीज में जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया। भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा और सुरेश रैना ने शानदार प्रदर्शन किया तो इंग्लैंड की तरफ से इयान बेल और जेम्स ट्रेडवल हीरो रहे। आइए आगे हम आपको बताते हैं इस सीरीज के टॉप 5 बल्लेबाज और टॉप 5 गेंदबाज कौन से दिग्गज रहे।

loksabha election banner

टॉप 5 बल्लेबाज

1. सुरेश रैना : सीरीज में टॉप स्कोरर रहे भारत के सुरेश रैना। रैना ने पांच मैच की चार पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए कुल 277 रन बनाए। 89 नाबाद रन उनका अधिकतम स्कोर रहा। रैना की इस सीरीज में खास बात यह रही कि उन्होंने चारों पारियों में अर्धशतक लगाए और मैच फिनिशर के रूप में उभरकर सामने आए। उन्होंने इस सीरीज में 26 चौके और 5 छक्के लगाए। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का भी अवार्ड दिया गया।

2. इयान बेल : टॉप फाइव बल्लेबाज में दूसरे नंबर पर इयान बेल रहे। अंतिम वनडे के शतकवीर और मैन ऑफ द मैच बेल ने पांच मैच की पांच पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए कुल 234 रन बनाए। 113 नाबाद रन उनका अधिकतम स्कोर रहा। इस सीरीज में बेल ने 27 चौके और 2 छक्के लगाए। इयान बेल के नाम इस सीरीज में एक शतक और एक अर्धशतक है।

3. एलिस्टर कुक : टॉप बल्लेबाजों की श्रेणी में इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक भी शामिल हैं। इस श्रेणी में कुक तीसरे स्थान पर हैं। कुक ने पांच मैच की पांच पारियों में कुल 207 रन बनाए हैं। 76 रन उनका अधिकतम स्कोर है। इस सीरीज में उन्होंने 35 चौके और एक छक्का लगाया है। कुक के नाम इस सीरीज में दो अर्धशतक हैं।

4. केविन पीटरसन : टॉप बल्लेबाजों की श्रेणी में चौथे स्थान पर भी इंग्लैंड के ही बल्लेबाज केविन पीटरसन हैं। पीटरसन ने पांच मैच की पांच पारियों में 185 रन बनाए हैं। 76 रन उनका अधिकतम स्कोर रहा है। पीटरसन ने इस सीरीज में 21 चौके और 2 छक्के लगाए हैं। उनके नाम इस सीरीज में एक अर्धशतक है।

5. जोई रूट : इंग्लैंड के बल्लेबाज रूट टॉप फाइव बल्लेबाजों की श्रेणी में पाचवें स्थान पर रहे। रूट ने पांच मैच की चार पारियों में 163 रन बनाए हैं। 57 नाबाद रन उनका अधिकतम स्कोर रहा है। उन्होंने इस सीरीज में कुल 19 चौके और एक छक्का लगाया है।

टॉप 5 गेंदबाज

1. जेम्स ट्रेडवेल : टॉप फाइव गेंदबाजों में पहला स्थान जेम्स ट्रेडवेल का है। ट्रेडवेल ने पांच मैचों में 4.25 की इकोनॉमी रेट से 11 विकेट हासिल किए हैं। 44 रन देकर 4 विकेट उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही है।

2. रविंद्र जडेजा : टॉप गेंदबाजों की श्रेणी में भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा दूसरे नंबर पर रहे। जडेजा ने पांच मैचों में 3.49 की इकोनॉमी रेट से 9 विकेट हासिल किए हैं। 19 रन देकर 3 विकेट उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही है। जडेजा ने बल्लेबाजी में भी करामात किया है। हालांकि वे टॉप फाइव बल्लेबाजों में शामिल नहीं हैं। उन्होंने पांच मैच की चार पारियों में दो बार नाबाद रहते हुए कुल 128 रन बनाए हैं।

3. टिम ब्रेसनन : ब्रेसनन इस सीरीज के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार मैचों में 5.82 की इकोनॉमी रेट से कुल सात विकेट हासिल किए हैं। 45 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

4. स्टीव फिन : टॉप गेंदबाजों की सीरीज में इंग्लैंड के स्टीव फिन चौथे नंबर पर रहे। फिन ने 4.67 की इकोनॉमी रेट से कुल सात विकेट हासिल किए हैं। 27 रन देकर 2 विकेट उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही है।

5. आर. अश्रि्वन : टॉप फाइव गेंदबाजों में आर. अश्रि्वन का स्थान पाचवां है। अश्रि्वन ने पांच मैचों में 5.43 की इकोनॉमी रेट से सात विकेट हासिल किए हैं। 39 रन देकर 3 विकेट उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.