Move to Jagran APP

'विराट' खेल ने रांची में दिलाई टीम इंडिया को बढ़त

टीम इंडिया के कप्तान एमएस धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। यह मैच राची के नवनिर्मित जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। इंग्लैंड की टीम में टिम ब्रेसनन को वोग्स की जगह रखा गया है, जबकि भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

By Edited By: Published: Sat, 19 Jan 2013 05:53 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2013 09:38 PM (IST)
'विराट' खेल ने रांची में दिलाई टीम इंडिया को बढ़त

रांची। फार्म में लौट चुकी टीम इंडिया के आगे इंग्लैंड की चुनौती एक बार फिर पस्त हो गई। तीसरे वनडे मैच में गेंदबाजों के कमाल की गेंदबाजी के बाद विराट कोहली [नाबाद 77] की दमदार बल्लेबाजी ने भारतीय टीम को 131 गेंद शेष रहते इंग्लैंड पर सात विकेट से बड़ी जीत दिला दी। वहीं वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड का भारत में खराब प्रदर्शन जारी है पिछले 21 मैचों में उसे 18 में हार मिली है।

loksabha election banner

सीरीज का तीसरा वनडे मैच रांची के नवनिर्मित जेएससीए स्टेडियम में खेला गया जहां जबर्दस्त गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड की पूरी टीम 42.2 ओवर में 155 रनों पर सिमट गई। मेहमान टीम की ओर से जोई रुट ने सर्वाधिक 39 रन बनाए। जवाब में भारत ने 28.1 ओवर में तीन विकेट खोकर 157 रन बनाकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। कोहली ने 79 गेंदों पर सर्वाधिक नाबाद 77 रनों [9 चौका व 2 छक्का] का योगदान दिया। पांच मैचों की सीरीज में भारत ने 2-1 की बढ़त बना ली है। सीरीज में लगातार दूसरी बार इंग्लैंड की टीम पूरे 50 ओवर खेलने में नाकाम रही। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने आज सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 19 रन देकर तीन विकेट चटकाए। जडेजा के अलावा ईशांत शर्मा और अश्विन ने दो-दो विकेट झटके। वहीं इंग्लैंड के लिए जेम्स ट्रेडवेल ने दो विकेट झटके। पहली बार रांची में हो रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबलों को देखने के लिए लगभग 40 हजार दर्शक स्टेडियम में मौजूद रहे।

आसान लक्ष्य के जवाब में टीम इंडिया ने सधी शुरुआत की कोशिश की लेकिन तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर ओपनर अजिंक्य रहाणे खाता खोले बगैर ही बोल्ड हो गए। रहाणे स्टीवन फिन की गेंद को खेलने से चूक गए और अपना विकेट गंवा बैठे। 11 रन पर अपना पहला विकेट गंवाने के बाद भारत ने गंभीर और कोहली के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 67 रनों अर्धशतकीय साझेदारी के दम पर लक्ष्य को जोरदार पीछा किया। हालांकि गंभीर जब पूरी तरह क्रीज पर जम चुके थे तो जेम्स ट्रेडवेल की गेंद पर हवाई शॉट मारने के प्रयास में मिड आन पर जोई रुट के हाथों कैच आउट हो गए। गंभीर ने 53 गेंदों में 33 रन [4 चौका] बनाए। कुछ समय से आउट ऑफ फार्म चल रहे कोहली ने आज लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए न सिर्फ फार्म में वापसी की बल्कि 49 रन बनाने के साथ ही वनडे करियर में अपने चार हजार रन पूरे कर लिए। कोहली ने अपने 96 वनडे मैचों में यह उपलब्धि हासिल की। विव रिच‌र्ड्स के बाद सबसे तेज चार हजार रन बनाने वाले वे दूसरे क्रिकेटर बने। दोनों ने इतने ही मैच खेले हैं लेकिन विव का औसत कोहली से थोड़ा बेहतर है। कोहली ने अर्धशतक जमाते हुए युवराज के साथ भी अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों ने महज आठ ओवर में ताबड़तोड़ 66 रनों की साझेदारी की। भारत जब जीत से 12 रन दूर था तभी ट्रेडवेल ने युवराज [30 रन, 21 गेंद, 6 चौका] को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। उनके बाद कप्तान धौनी [नाबाद 10] अपने घरेलू मैदान पर दर्शकों के जोरदार उत्साह के बीच बल्लेबाजी को उतरे और कोहली के साथ टीम को जीत के पार पहुंचा दिया। धौनी ने 29वें ओवर में विजयी चौका मारकर टीम को जीत दिलाई।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद बल्लेबाजी को उतरी इंग्लिश टीम ने सधी पर धीमी शुरुआत की। कप्तान एलिस्टर कुक और इयान बेल ने पहले विकेट के लिए अभी 24 रन ही जोड़े थे कि आठवें ओवर की अंतिम गेंद पर कुक [17] समी की गेंद पर पगबाधा हो गए। इसके बाद बेल ने केविन पीटरसन [17] के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे विकेट के लिए 44 रनों की साझेदारी की। लेकिन इस साझेदारी को ईशांत ने खतरनाक बनने नहीं दिया और 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पीटरसन को धौनी के हाथों कैच आउट कराकर तोड़ दिया। हालांकि रिप्ले में गेंद बल्ले को छूकर नहीं जाती दिख रही थी। शुरू से ही कसी हुई गेंदबाजी कर रहे भुवनेश्वर कुमार को भी एक सफलता मिली और अगले ही ओवर में बेल को भी धौनी के हाथों कैच आउट कराया। बेल ने 43 गेंदों में तीन चौके के साथ 25 रन बनाए। गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाजों को रन बनाने में काफी संघर्ष करना पड़ा। भुवनेश्वर ने 10 ओवर में दो मेडन के साथ 40 रन देकर एक विकेट निकाले। शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद मध्य क्रम भी खास योगदान कर पाने में नाकाम रहा। विस्फोटक बल्लेबाज इयोन मोर्गन ने लंबे समय पर क्रीज पर रहने के बावजूद आतिशी पारी नहीं खेल पाए जिसका दबाव उन पर पड़ा और 24वें ओवर में अश्विन की गेंद पर रिवर्स स्विप करने के प्रयास में बैकवर्ड प्वाइंट में युवराज के कैच थमा बैठे। मोर्गन 30 गेंदों में महज 10 रन ही बना सके। इसके बाद 25वें ओवर में जडेजा ने दूसरी गेंद पर क्रेग कीस्वेटर [0] को बोल्ड करने के बाद अंतिम गेंद पर समित पटेल [0] को पगबाधा कराकर टीम को जबर्दस्त झटका दे दिया। जल्दी-जल्दी विकेट गंवाने के कारण इंग्लैंड ने मात्र 98 रनों के स्कोर पर छह विकेट गंवा दिया। संकट में दिख रही इंग्लैंड के लिए जोई रुट और टिम ब्रेसनेन ने सातवें विकेट के लिए 11.4 ओवर में 47 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम का स्कोर डेढ़ सौ के निकट पहुंचा दिया। पर ईशांत ने 37वें ओवर में रुट को धौनी के हाथों कैच आउट कराकर एक और साझेदारी को तोड़ दिया। रुट ने 57 गेंदों में चार चौके के बाद 39 रन बनाए। इसके बाद अगले ओवर में अश्विन ने जबर्दस्त इनस्विंग पर ब्रेसनन [25 रन, 37 गेंद] को बोल्ड कर दिया। सुरेश रैना ने स्टीवन फिन [3] के रूप में टीम को नौंवीं सफलता दिलाई। जडेजा ने जेड डर्नबाक [0] को बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी 43वें ओवर में ही समेट दी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.