Move to Jagran APP

अगर इन छह जांबाजों ने किया कमाल, तो सीरीज अपने नाम

इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच एकदिवसीय मुकाबले का चौथा मैच बुधवार को यहां खेला जाना है। 2-1 से आगे चल रही टीम इंडिया का पूरा ध्यान इस मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने का है। कल होने वाले इस मुकाबले में टीम इंडिया के प्रशंसकों की निगाहें खासतौर पर छह खिलाड़ियों पर रहेगी।

By Edited By: Published: Tue, 22 Jan 2013 11:48 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2013 12:00 PM (IST)
अगर इन छह जांबाजों ने किया कमाल, तो सीरीज अपने नाम

मोहाली। इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच एकदिवसीय मुकाबले का चौथा मैच बुधवार को यहां खेला जाना है। 2-1 से आगे चल रही टीम इंडिया का पूरा ध्यान इस मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने का है। कल होने वाले इस मुकाबले में टीम इंडिया के प्रशंसकों की निगाहें खासतौर पर छह खिलाड़ियों पर रहेगी। ये खिलाड़ी अगर चल गए तो फिर सीरीज अपने नाम होनी तय है। अब आइए, जानते हैं इन छह खिलाड़ियों के बारे में :

loksabha election banner

1. महेंद्र सिंह धौनी : एमएस धौनी टीम इंडिया के कप्तान हैं। अगर पिछले दो मुकाबलों को छोड़ दिया जाए तो उसके पहले के कुछ मुकाबलों में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है, लेकिन कप्तान धौनी का प्रदर्शन सराहनीय रहा है। खिलाड़ियों के खराब फॉर्म के बावजूद धौनी ने कप्तान की भूमिका निभाते हुए अच्छी बल्लेबाजी का उदाहरण पेश किया है। अगर पिछले छह वनडे मुकाबलों (पाकिस्तान और इंग्लैंड सीरीज) पर गौर करें तो धौनी ने 317 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम एक शतक और दो अर्धशतक हैं। साथ ही वे तीन बार नाबाद भी रह चुके हैं। ऐसे में उनसे अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद है।

2. भुवनेश्वर कुमार : यह खिलाड़ी पदार्पण के साथ ही क्रिकेट प्रेमियों का चहेता बन गया है। इसने अपने 6 मुकाबलों में अबतक 9 विकेट हासिल किए हैं। भुवनेश्वर अपनी स्विंग करती गेंदों से किसी भी बल्लेबाज को चकमा देने में सक्षम हैं और मोहाली की पिच तो वैसे भी तेज गेंदबाजों के अनुकूल है। ऐसे में भुवनेश्वर कुमार से टीम को काफी उम्मीदें हैं। यह गेंदबाज इंग्लैंड के शुरुआती विकेट गिराकर टीम को मजबूत स्थिति में ला सकता है।

3. विराट कोहली : पिछले कुछ मुकाबलों में फ्लॉप रहने वाले कोहली रांची में खेले गए मैच में फॉर्म में आ चुके हैं। इंग्लैंड के साथ-साथ पूरी दुनिया इस बात को जानती है कि यह खिलाड़ी भारतीय मध्यक्रम को कितना मजबूत बनाता है। पिछले मुकाबले में 77 नाबाद रन बनाकर विराट ने अंग्रेजों के लिए एक और मुश्किल खड़ी कर दी है। यह खिलाड़ी अगर चल गया तो अकेले दम पर अंग्रेजों के छक्के छुड़ा सकता है।

4. शामी अहमद : टीम इंडिया के नए तेज गेंदबाज शामी अहमद, भुवनेश्वर कुमार का अच्छा साथ दे रहे हैं। हालांकि उन्होंने अपने तीन मुकाबलों में तीन विकेट ही हासिल किए हैं, लेकिन रन रोकने में वे लाजवाब हैं। उनका इकोनॉमी रेट महज 3.33 का ही है। ऐसे में वे अंग्रेज बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकने में टीम इंडिया की मदद कर सकते हैं। मोहाली की पिच का माहौल भी उनके अनुकूल रहेगा।

5. रवींद्र जडेजा : कोच्चि में खेले गए दूसरे मुकाबले मेंऑलराउंडर प्रदर्शन ने इस जांबाज को मैन ऑफ द मैच बनाया था। उस मुकाबले में जडेजा ने 61 रन की नाबाद पारी खेली थी, जबकि 2 विकेट भी हासिल किए थे। इसके अलावा पिछले मुकाबले में उन्होंने 3 अंग्रेजों को अपना शिकार बनाया था। ऐसे में रवींद्र जडेजा बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं और इंग्लैंड के मध्यक्रम को तहस-नहस भी कर सकते हैं।

6. युवराज सिंह : तीसरा मुकाबला धौनी के होमग्राउंड रांची में खेला गया था, जबकि यह मुकाबला युवराज सिंह के होमग्राउंड पर खेला जा रहा है। इसलिए प्रशंसकों की निगाहें युवी पर भी टिकी रहेंगी। हालांकि इस ग्राउंड पर युवी का परफॉर्मेश अच्छा नहीं रहा है, लेकिन होमग्राउंड होने का पूरा सपोर्ट इस जांबाज को मिलेगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.