न्यूयार्क। विश्व की पूर्व नंबर एक अमेरिकी महिला खिलाड़ी सेरेना विलियम्स शानदार जीत दर्ज कर वर्ष के चौथे और अंतिम ग्रैंडस्लैम अमेरिकी ओपेन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर गई है। हालांकि दूसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी पोलैंड की एगनियास्का रादवांस्का को हार का सामना करना पड़ा है।

सोमवार देर रात खेले गए महिलाओं के सिंगल्स के प्रीक्वार्टर फाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त सेरेना ने चेक गणराज्य की आंद्रिया हलावाकोवा को 6-0, 6-0 से हरा दिया। अमेरिकी ओपेन का खिताब तीन बार जीतने वाली सेरेना का सामना अगले दौर में सर्बिया की एना इवानोविक से होगा, जिन्होंने बुल्गारिया की स्वेताना पिरोनकोवा को 6-0, 6-4 से शिकस्त दी। 10वीं वरीयता प्राप्त इटली की सारा इरानी ने जर्मनी की एंजलिक करबर को 7-6 [5], 6-3 से हराया। क्वार्टर फाइनल में इरानी का सामना हमवतन राबर्टा विंसी से होगा, जिन्होंने रादवांस्का को 6-1, 6-4 से पराजित किया। हालांकि सेरेना का महिला डबल्स में विजय विजय अभियान थम गया है। तीसरे दौर के मुकाबले में सेरेना और उनकी बड़ी बहन वीनस विलियम्स को रूस की मारिया किरिलेंको और नादिया पेत्रोवा की जोड़ी ने 6-1, 6-4 से हरा दिया।

वहीं पुरुषों के प्री क्वार्टर फाइनल में ब्रिटेन के एंडी मरे ने जीत हासिल की। लंदन ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता और तीसरी वरीयता प्राप्त मरे ने 15वीं वरीयता प्राप्त कनाडा के माइलोस रॉनिक को 6-4, 6-4, 6-2 से शिकस्त दी। अगले दौर में मरे का सामना 12वीं वरीयता प्राप्त क्रोएशिया के मारिन सिलिक से होगा, जिन्होंने स्लोवाकिया के मार्टिन क्लीजान को 7-5, 6-4, 6-0 से मात दी। चेक गणराज्य के टामस बर्डिक ने भी चौथे दौर के मुकाबले में स्पेन के निकोलस अल्माग्रो को 7-6 [4], 6-4, 6-1 से पराजित कर अंतिम-8 में प्रवेश किया।

मिक्स्ड डबल्स में पेस और सानिया का खेल खत्म

न्यूयार्क। अमेरिकी ओपेन के मिक्स्ड डबल्स में सानिया मिर्जा और लिएंडर पेस का अभियान क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ सका। पेस और रूस की एलिना वेस्नीना की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। पेस-वेस्नीना की जोड़ी को चेक गणराज्य की लूसी हराडेका और फ्रांटिसेक सेरमैक की सातवीं वरीय जोड़ी ने 7-6, 7-5 से पराजित किया। रविवार को खेले गए दूसरे दौर के मुकाबले में पेस और वेस्नीना ने अमेरिका की आबिगेल स्पीयर्स और स्काट लिपस्की की जोड़ी को 4-6, 6-4, 1-0 से हराकर अंतिम-8 में जगह बनाई थी। उधर सानिया मिर्जा और उनके ब्रिटिश जोड़ीदार कोलिन फ्लेमिंग को क्वार्टर फाइनल में चेक गणराज्य की क्वेटा पाश्चेक और पोलैंड के मार्सिन मैतकोवस्की की चौथी वरीयता प्राप्त जोड़ी ने 6-3, 7-5 से शिकस्त दी। इससे पहले सानिया-फ्लेमिंग ने अमेरिका की मेलानी आडिन और जैक सॉक की जोड़ी को 6-4, 7-6 से शिकस्त देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस