Move to Jagran APP

कतर और रूस से छिन सकती है विश्व कप की मेजबानी

कतर को मिली फीफा विश्व कप-2022 की मेजबानी छिन सकती है। कतर को मेजबानी दिलाने का प्रयास करने वाली टीम की अहम सदस्य रहीं फाएद्रा अलमाजिद ने यह खुलासा किया है।

By sanjay savernEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2015 07:22 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2015 09:24 AM (IST)
कतर और रूस से छिन सकती है विश्व कप की मेजबानी

लंदन। कतर और रूस को मिली फीफा विश्व कप की मेजबानी छिन सकती है अगर रिश्वत लेने के आरोप सही पाए गए। कतर को मेजबानी दिलाने का प्रयास करने वाली टीम की अहम सदस्य रहीं फाएद्रा अलमाजिद ने यह खुलासा किया है।

loksabha election banner

दरअसल अलमाजिद अब एक व्हिसल ब्लोअर के तौर पर फीफा के खिलाफ हो रही जांच में अपना सहयोग दे रही हैं। उनके अनुसार कतर के मेजबानी देने के दौरान नियमों का उल्लंघन किया गया और इसके कई सबूत मौजूद हैं। अलमाजिद अरब-अमेरिकी नागरिक हैं और 2010 से पूर्व तक कतर को 2022 विश्व कप की मेजबानी दिलाने के लिए काम कर रही टीम की अहम सदस्य रहीं।

उल्लेखनीय है कि वर्ष-2010 में जब कतर को 2022 के लिए विश्व कप की मेजबानी सौंपी गई तो उस पर कई सवाल खड़े हुए थे। उस दौरान मेजबानी हासिल करने के लिए कतर द्वारा कथित तौर पर रिश्वत देने की चर्चाओं ने भी खूब सुर्खिया बटोरी। अलमाजिद का मानना है कि इस मामले में सच को सामने आना चाहिए लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि कतर से अगर मेजबानी छिनती है को इसका जिम्मेदार उन्हें ठहराया जा सकता है और इससे उनकी जान को भी खतरा हो सकता है।

अलमाजिद फिलहाल अमेरिका की जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (एफबीआई) की सुरक्षा में रह रही हैं। अलमजिद ने आशंका जताई कि फीफा के अध्यक्ष पद से इस्तीफे की घोषणा कर चुके सैप ब्लैटर अब अपनी साख बचाने के लिए कतर से मेजबानी छीनने का फैसला कर सकते हैं। अलमाजिद ने कहा कि 'मुझे नहीं लगता है कि ब्लैटर सही में पद छोड़ना चाहते हैं। वह हर कदम बहुत सोच-समझ कर उठाते हैं। वह खुद को बचाने की हरसंभव कोशिश करेंगे।

गौरतलब है कि एफबीआई ने फीफा में व्याप्त भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच 14 लोगों को आरोपी बनाया है। इनमें से फीफा के सात शीर्ष अधिकारियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। अलमाजिद के अनुसार अपना बयान बदलते के लिए उन पर लगातार दबाव बनाया जा रहा है। इस कारण उन्होंने अपने परिवार की सुरक्षा के लिए एफबीआई का सहारा लिया है।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.