Move to Jagran APP

'ब्लेड रनर' पिस्टोरियस को मिली जमानत

'ब्लेड रनर' के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के पैरा एथलीट ऑस्कर पिस्टोरियस को अपनी गर्लफ्रेंड और मॉडल रीवा स्टीनकैंप की हत्या के मामले में मंगलवार को जमानत मिल गई। पिस्टोरियस को हालांकि घर में नजर बंद रखा जाएगा।

By ShivamEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2015 07:47 PM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2015 07:49 PM (IST)
'ब्लेड रनर' पिस्टोरियस को मिली जमानत

प्रिटोरिया। 'ब्लेड रनर' के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के पैरा एथलीट ऑस्कर पिस्टोरियस को अपनी गर्लफ्रेंड और मॉडल रीवा स्टीनकैंप की हत्या के मामले में मंगलवार को जमानत मिल गई। पिस्टोरियस को हालांकि घर में नजर बंद रखा जाएगा।

loksabha election banner

पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें मॉडल स्टीनकैंप की हत्या का दोषी ठहराते हुए निचली अदालत के फैसले को पलट दिया था। 14 फरवरी, 2013 की रात पिस्टोरियस ने अपने घर में किसी लुटेरे के घुसे होने की शंका में स्टीनकैंप की गोली मारकर हत्या कर दी थी। निचली कोर्ट ने इस मामले में उन्हें गैरइरादतन हत्या का दोषी ठहराते हुए पांच साल की सजा सुनाई थी। 29 वर्षीय पिस्टोरियस अक्टूबर में ही एक साल की सजा काटने के बाद पैरोल पर छूटे थे। हालांकि उनके पैरोल को लेकर देश में काफी विरोध भी हुआ था और उनकी सजा को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। मामले में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने उन्हें स्टीनकैंप की हत्या का दोषी ठहराया था और निचली अदालत से उनकी सजा तय करने का निर्देश दिया था। माना जा रहा है कि उन्हें 15 साल तक की सजा हो सकती है।

इसके बाद से पिस्टोरियस पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही थी, लेकिन मंगलवार को प्रिटोरिया की हाई कोर्ट ने उन्हें 690 डालर (करीब 46 हजार रुपये) के मुचलके पर जमानत दे दी। अब इस मामले की सुनवाई अगले साल 16 अप्रैल को निर्धारित की गई है। तब तक पिस्टोरियस घर में नजरबंद रहेंगे और जांच अधिकारियों की इजाजत के बाद ही वह शहर छोड़ सकते हैं। उनकी इलेक्ट्रॉनिक मॉनिटरिंग की जाएगी।

- फैसले को देंगे चुनौती:

दक्षिण अफ्रीकी एथलीट पिस्टोरियस के वकील बैरी रॉक्स ने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की संवैधानिक अदालत में अपील करेंगे। हालांकि रॉक्स ने यह नहीं बताया कि किस आधार पर हत्या के फैसले को देश की शीर्ष में चुनौती दी जाएगी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.