Move to Jagran APP

पिंकी प्रमाणिक के लिए पीटी उषा ने उठाई आवाज

एशियाई खेलो की पूर्व स्वर्ण पदक विजेता पिकी प्रमाणिक को शुक्रवार को 14 दिनो की न्यायिक हिरासत मे भेज दिया गया है। उन्हे रेप के आरोपो मे अरेस्ट किया गया था। वही उड़नपरी के नाम से मशहूर पूर्व एथलीट पीटी ऊषा पिकी के समर्थन मे आ गई है।

By Edited By: Published: Sat, 16 Jun 2012 01:50 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2012 01:51 PM (IST)
पिंकी प्रमाणिक के लिए पीटी उषा ने उठाई आवाज

कोलकाता। एशियाई खेलों की पूर्व स्वर्ण पदक विजेता पिंकी प्रमाणिक को शुक्रवार को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। उन्हें रेप के आरोपों में अरेस्ट किया गया था। वहीं उड़नपरी के नाम से मशहूर पूर्व एथलीट पीटी ऊषा पिंकी के समर्थन में आ गई हैं।

loksabha election banner

पिंकी को सब डिवीजनल जुडिशल मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया जिसके बाद कोर्ट ने चीफ मेडिकल हेल्थ आफिसर को पिंकी का जेंडर वेरिफाई करने का निर्देश दिया। सीएमएचओ के डाक्टर सुकात सिल ने बताया कि वह इस निर्देश का इंतजार कर रहे थे और अब वह पिंकी का जेंडर वेरिफाई करने वाला टेस्ट करेंगे। इससे पहले गुरुवार को एक प्राइवेट नर्सिंग होम में पिंकी का जेंडर चेक हुआ था जिससे पता चला था कि वह मर्द हैं।

दूसरी ओर उड़नपरी ऊषा का कहना है कि पिंकी के खिलाफ किसी कार्रवाई से पहले एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया [एएफआई] को नियमों का पालन करना चाहिए। ऊषा ने कहा कि किसी भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट से पहले और तुरंत बाद जरूरी टेस्ट लेने की जिम्मेदारी इंटरनेशनल एसोसिएशन आफ एथलेटिक्स फेडरेशन [आईएएएफ] की होती है। इसलिए एएफआई को सबसे पहले यह पता करना चाहिए पिंकी के मामले में सभी जरूरी टेस्ट हुए थे या नहीं और उनमें पिंकी पास हुई थी या नहीं।

उत्तर 24 परगना में रहने वाली एक महिला ने पिंकी के खिलाफ बागुइहाटी पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराया है। एक महिला ने पिंकी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है जिसमें कहा गया है कि पिंकी पुरुष है। उसने महिला से शादी का वादा किया था, लेकिन बाद में मुकर गया। विशेषज्ञों का मानना है कि आनुवाशिक कारणों के चलते किसी शख्स की भी दोहरी सेक्सुअल पहचान हो सकती है।

2006 में एशियन गेम्स में मेडल जीत चुकी शाति सुंदराजन पिंकी की खबर सुनकर दंग रह गईं। शाति भी जेंडर टेस्ट में नाकाम रहीं थीं और उनसे उनके मेडल वापस ले लिए गए थे। एएफआई सचिव सीके वाल्सन ने कहा कि यह अजीब स्थिति है। हमें पिंकी के आधिकारिक मेडिकल टेस्ट के नतीजों का इंतजार है। वाल्सन ने यह भी कहा कि वे इस बात को यकीन से नहीं कह सकते हैं कि अगर पिंकी टेस्ट में फेल हुई तो उसके मेडल छीन लिए जाएंगे। पिंकी ने करीब तीन साल पहले एथलेक्टिस से संन्यास लिया था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.