Move to Jagran APP

कोलकाता में टीम इंडिया की हार के बाद हाहाकार

पाकिस्तान से ईडन गार्डस पर हारने का 25 बरस पुराना इतिहास बदलने उतरी टीम इंडिया की दुर्गति हो गई। 251 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए धौनी के धुरंधर महज 165 रन पर ढेर हो गए। टीम इंडिया ने शर्मनाक हार के साथ ही आठ साल बाद कट्टर दुश्मन के हाथों सीरीज भी गंवाई।

By Edited By: Published: Fri, 04 Jan 2013 08:32 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2013 08:39 AM (IST)
कोलकाता में टीम इंडिया की हार के बाद हाहाकार

नई दिल्ली। पाकिस्तान से ईडन गार्डस पर हारने का 25 बरस पुराना इतिहास बदलने उतरी टीम इंडिया की दुर्गति हो गई। 251 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए धौनी के धुरंधर महज 165 रन पर ढेर हो गए। टीम इंडिया ने शर्मनाक हार के साथ ही आठ साल बाद कट्टर दुश्मन के हाथों सीरीज भी गंवाई। पाक ने इससे पहले 2004-05 में छह मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया को घर में घुसकर 4-2 से हराया था।

loksabha election banner

भारतीय टीम की करारी हार के बाद चारों ओर हाहाकार मचा हुआ है। क्रिकेट प्रशंसकों से लेकर पूर्व क्रिकेटरों तक ने हार पर दुख जताते हुए टीम की जबरदस्त आलोचना की है।

टीम इंडिया के लगातार दूसरा मैच हारने के बाद पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि लगातार हार से प्रशंसकों में निराशा है। बंगाल टाइगर के नाम से विख्यात गांगुली ने कहा कि अगर टीम को जीतना है तो कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को ऊपर आकर खेलना होगा। वहीं पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा कि मैच जीतने के लिए कप्तान को ईमानदारी से टीम चुनने की जरूरत होती है। अगर भारतीय टीम को जीत हासिल करनी है तो धौनी ईमानदारी से टीम चुनें।

इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर मदनलाल, सुनील गावस्कर और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी टीम के गिरते प्रदर्शन पर चिंता जताई। हारना बुरा नहीं है, लेकिन पिछले दो साल से जिस तरह से टीम इंडिया मैच और सीरीज गंवा रही है वह इस खेल में भारत के लिए शुभ संकेत नहीं हैं। टीम इंडिया मैच हार ही नहीं रही है, बल्कि वह बिना लड़े ही समर्पण कर रही है। न टीम के बल्लेबाज चल रहे हैं, न ही गेंदबाजों में कोई दम नजर आ रहा है। ऊपर से धौनी अपने मन मुताबिक टीम चुनकर और बेड़ा गर्क कर रहे हैं। धौनी का हर दांव उल्टा पड़ रहा है।

भारत के पूर्व आलराउंडर मनोज प्रभाकर ने कहा है कि अब समय आ गया है कि चयनकर्ता नए खिलाड़ियों को मौका दें। ओपनर सहवाग और गंभीर पर बरसते हुए प्रभाकर ने कहा कि काफी लंबे समय से ये फेल होते चले आ रहे हैं। इन्हें टीम से निकाल-बाहर करना चाहिए। कुछ इसी तरह का विचार विनोद कांबली भी रखते हैं। उनका कहना है कि सहवाग को बाहर बिठाकर आजिंक्य रहाणे को क्यों मौका नहीं दिया जा रहा है।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिलदेव का मानना है कि 2015 व‌र्ल्डकप की तैयारी के लिए कुछ नए लड़कों को आजमाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि यही हाल रहा तो इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भी हम पिटेंगे।

वहीं ईडन पर पाकिस्तान के जीतने के बाद ही पड़ोसी देश की सड़कों पर युवाओं व बच्चों ने जमकर डांस किया। कराची सहित कई शहरों में आतिशबाजी भी हुई। पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर मोइन खान ने कहा कि यह जीत बहुत सही समय में मिली है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम इसकी हकदार है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.