Move to Jagran APP

कतर ओपन से नए सत्र का आगाज करेंगे नोवाक जोकोविच

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच नए सत्र के लिए कमर कस चुके हैं। सर्बियाई खिलाड़ी सोमवार से दोहा में शुरू हो रहे कतर ओपन के जरिए 2016 में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। जो साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए अभ्यास टूर्नामेंट भी है।

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2016 07:31 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2016 07:35 PM (IST)
कतर ओपन से नए सत्र का आगाज करेंगे नोवाक जोकोविच

दोहा। दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच नए सत्र के लिए कमर कस चुके हैं। सर्बियाई खिलाड़ी सोमवार से दोहा में शुरू हो रहे कतर ओपन के जरिए 2016 में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। जो साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए अभ्यास टूर्नामेंट भी है। कतर ओपन में जोकोविच के अलावा रफाएल नडाल, टॉमस बर्डीच और मौजूदा चैंपियन डेविड फेरर भी हिस्सा लेंगे।

loksabha election banner

सर्बियाई खिलाड़ी के लिए पिछला सत्र काफी शानदार रहा था। वो ऑस्ट्रेलियन ओपन, विम्बलडन और यूएस ओपन के मौजूदा चैंपियन हैं। स्टार खिलाड़ी जोकोविच पिछले सत्र के अपने बेहतरीन फॉर्म को जारी रखते हुए 18 जनवरी से मेलबर्न में शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन में खिताब बरकरार रख पाते हैं या नहीं इस पर सबकी नजरें होंगी।

2015 में 28 वर्षीय जोकोविच की धूम मची हुई थी। तीन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने के साथ उन्होंने लगातार 15 टूर फाइनल में जगह बनाई। वो दुनिया के तीसरे पुरुष खिलाड़ी बने जिसने एक कैलेंडर वर्ष के चारों ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट का फाइनल खेला।

इस कामयाबी को आगे बढ़ाते हुए अब जोकोविच एक सीजन में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने का प्रयास करेंगे। वो ऐसा कर पाते हैं तो 1969 में रॉड लेवर के बाद चारों मेजर टूर्नामेंट जीतने वाले पहले खिलाड़ी होंगे। इस साल ओलिंपिक में भी वो अपना दमखम दिखाना चाहेंगे।

सर्बियाई खिलाड़ी ने कहा, "नए सत्र को लेकर मैं काफी उत्साहित हूं। उम्मीद करता हूं कि मैं अपना बेस्ट दूंगा।" पिछले साल जोकोविच को जिन गिने-चुने टूर्नामेंट में हार का सामना करना पड़ा उनमें कतर ओपन भी शामिल है। क्रोएशियाई खिलाड़ी इवो कार्लोविक ने 2015 में जोकोविच को क्वार्टर फाइनल में हराया था। टूर्नामेंट के एक और हाईलाइट रफाएल नडाल होंगे। जिसमें उनके प्रदर्शन से साफ होगा कि वो फॉर्म में लौट रहे हैं या नहीं।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.