राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। खेल सचिव इंजेटी श्रीनिवास की अध्यक्षता में नेशनल स्पो‌र्ट्स कोड में सुधार के सुझाव देने वाली समिति में बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, ओलंपियन एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज और दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण सहित नौ सदस्य होंगे।

समिति के अन्य सदस्यों में अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआइएच) के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा, जिम्नास्टिक्स कोच बिश्वेश्वर नंदी, वकील नंदन कामत और खेल पत्रकार विजय लोकपल्ली भी शामिल हैं। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि यह समिति अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइसीसी) के चार्टर के आधार पर नैतिक मूल्यों एवं सुशासन के वैश्विक स्तर पर सर्वमान्य मूलभूत सिद्धांतों, राष्ट्रीय खेल विकास विधेयक के ड्रॉफ्ट, राष्ट्रीय खेल विकास संहिता-2011, सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट द्वारा दिए गए फैसलों के संदर्भो का इस्तेमाल करेगी। संयुक्त सचिव (खेल) ओंकार केडिया इस समिति के सदस्य सचिव होंगे।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

समिति को एक महीने में अपनी रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। समिति से मौजूदा खेल प्रशासन की रूपरेखा, देश में खेल प्रशासन में सुशासन से जुड़े मुद्दों का अध्ययन करने तथा राष्ट्रीय ओलंपिक समिति और राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) के समक्ष प्रशासन से जुड़े मुद्दों के समाधान के लिए एक व्यापक खेल संहिता तैयार करने के लिए सिफारिशें देने के लिए कहा गया है।

क्रिकेट से जुडी़ खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021