Move to Jagran APP

भारतीय महिला हॉकी टीम को करना पड़ा रजत पदक से संतोष

भारतीय महिला हॉकी टीम को जापान के काकामिघारा में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के खिताबी मुकाबले में शनिवार को जापान के हाथों 0-1 की शिकस्त के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

By Edited By: Published: Sat, 09 Nov 2013 09:16 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2013 09:18 PM (IST)
भारतीय महिला हॉकी टीम को करना पड़ा रजत पदक से संतोष

नई दिल्ली। भारतीय महिला हॉकी टीम को जापान के काकामिघारा में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के खिताबी मुकाबले में शनिवार को जापान के हाथों 0-1 की शिकस्त के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

prime article banner

भारत शुरुआत में ही पिछड़ गया जब मैच के दूसरे ही मिनट में ओत्सुका शिहो ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर मेजबान टीम को बढ़त दिला दी। भारत को आठवें मिनट में बराबरी हासिल करने का मौका मिला, जब उसे पहला पेनाल्टी कॉर्नर मिला। टीम ने हालांकि इस मौके को गंवा दिया।

पढ़ें: क्रिकेट से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

गोलकीपर सविता की अगुआई में भारतीय रक्षापंक्ति नेच्अच्छा प्रदर्शन किया। जापान को अगले 10 मिनट में तीन और पेनाल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन भारतीय रक्षण ने उनके सारे हमले नाकाम कर दिए। भारतीय टीम ने मध्यांतर के बाद वापसी की कोशिश की। टीम ने कुछच्अच्छे मौके बनाए, लेकिन अग्रिम पंक्ति की खिलाड़ियों ने निराश किया।

गोलकीपर सविता अगर शानदार प्रदर्शन नहीं करतीं तो भारत की हार का अंतर अधिक होता। उन्होंने 50वें मिनट में भी पेनाल्टी कॉर्नर पर शानदार बचाव करते हुए जापान को बढ़त दोगुना करने से रोका। भारत ने जापान को कड़ी चुनौती दी, लेकिन टीम बराबरी का गोल नहीं दाग सकी। भारतीय लड़कियों ने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने से ऊंची वरीय चीन को 4-2 और मलेशिया को 5-1 से शिकस्त दी थी। लेकिन जापान के खिलाफ उसे लीग मैच में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

चार टीमों की इस प्रतियोगिता में जापान को स्वर्ण पदक, जबकि मलेशिया को कांस्य पदक मिला। टूर्नामेंट की तीसरी टीम चीन की थी जिसे कांस्य पदक के प्ले ऑफ मुकाबले में मलेशिया के हाथों 1-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

------------------------------

रजनी बनी सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर

भारत की गोलकीपर रजनी इतिमारपू को टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के पुरस्कार से नवाजा गया। भारत को इसके अलावा फेयर प्ले ट्रॉफी भी मिली।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.