Move to Jagran APP

भारतीय गेंदबाजों ने दिलाई शानदार जीत व बराबरी

रवींद्र जडेजा [नाबाद 61 रन, 2/12] के हरफनमौला प्रदर्शन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार [3 विकेट] के शुरुआती झटकों के आगे इंग्लैंड दूसरे वनडे मुकाबले में भारतीय चुनौती के आगे कहीं भी टिक नहीं सका और पूरी टीम महज 36 ओवर में ही सिमट गई। टीम इंडिया ने 127 रनों के बड़े अंतर से यह मुकाबला जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली।

By Edited By: Published: Tue, 15 Jan 2013 06:52 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2013 07:07 PM (IST)
भारतीय गेंदबाजों ने दिलाई शानदार जीत व बराबरी

कोच्चि। रवींद्र जडेजा [नाबाद 61 रन, 2/12] के हरफनमौला प्रदर्शन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार [3 विकेट] के शुरुआती झटकों के आगे इंग्लैंड दूसरे वनडे मुकाबले में भारतीय चुनौती के आगे कहीं भी टिक नहीं सका और पूरी टीम महज 36 ओवर में ही सिमट गई। टीम इंडिया ने 127 रनों के बड़े अंतर से यह मुकाबला जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली।

loksabha election banner

नेहरू स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में ओपनरों के फ्लाप होने के बाद मध्य क्रम ने भारतीय पारी को संभाला और तीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत 50 ओवर में छह विकेट पर 285 रन बनाने में सफल रहा। कप्तान धौनी ने सर्वाधिक 72 रन [66 गेंद, 7 चौका व 2 छक्का] बनाए। जबकि सुरेश रैना ने 55 रनों [78 गेंद, 2 चक्का व 2 छक्का] का योगदान दिया। जडेजा ने अंतिम ओवरों में आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 37 गेंदों में आतिशी 61 रनों [8 चौका व 2 छक्का] की नाबाद पारी खेली। धौनी और जडेजा ने छठवें विकेट के लिए 10 ओवर में ताबड़तोड़ 96 रनों की साझेदारी की। जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 36 ओवर में 158 रन बनाकर आउट हो गई। पराजित टीम की ओर से केविन पीटरसन ने सर्वाधिक 42 रन बनाए। भुवनेश्वर के अलावा अश्विन ने 39 रन देकर तीन जबकि जडेजा ने सात ओवर में महज 12 रन देकर दो विकेट झटके। जडेजा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। सीरीज के पहले मैच में भारत को नौ रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड की भारतीय सरजमीं पर पिछले 20 वनडे मैचों में 16वीं शिकस्त है।

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम को दूसरे ओवर की दूसरी ही गेंद पर शमी अहमद ने इयान बेल [1] को विकेटकीपर धौनी के हाथों कैच आउट कराकर शुरुआती झटका दे दिया। इस झटके के बाद कप्तान एलिस्टर कुक [17] और केविन पीटरसन [42] ने दूसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी कर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश की लेकिन भुवनेश्वर ने 11वें ओवर में कुक को एलबीडब्ल्यू कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। भुवनेश्वर का कहर आगे भी जारी रहा और पीटरसन व इयोन मोर्गन [0] जैसे दिग्गजों को 15वें ओवर में महज तीन गेंदों के अंदर पवेलियन की राह दिखा दी। भुवनेश्वर के झटकों के बाद इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। हालांकि विकेटकीपर-बल्लेबाज क्रेग क्रीस्वेटर ने जोई रुट के साथ पारी को संभालने की कोशिश की पर पांचवें विकेट के लिए 37 रनों की साझेदारी के बाद क्रीस्वेटर आर अश्विन की चतुराई भरी गेंदबाजी का शिकार हो गए और रैना को कैच थमा बैठे। क्रीस्वेटर ने 38 गेंदों में 18 रन [3 चौका] बनाए। बल्लेबाजी में कमाल की बैटिंग करने वाले जडेजा ने भी गेंदबाजी में कमाल दिखाया और एक ही ओवर में चार गेंदों के अंदर जोई रुट [36] व क्रिस वोक्स [0] को अपना शिकार बनाया। अश्विन ने 34वें ओवर में लगातार दो गेंदों में जेम्स ट्रेडवेल [1] और स्टुअर्ट फिन [0] को आउट कर भारत की जीत पक्की कर दी। इंग्लैंड की पारी का अंतिम विकेट 36वें ओवर में गिरा जब जेड डर्नबाक [2] रन आउट हो गए। हालांकि समित पटेल 29 गेंदों में 30 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पूर्व टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लेने के बाद भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 18 रन के स्कोर पर महज चार गेंदों के अंदर गौतम गंभीर [8] और अजिंक्य रहाणे [4] का विकेट गंवा दिया। चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर जेड डर्नबाक ने गंभीर को बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद अगले ओवर की तीसरी गेंद पर रहाणे स्टीवन फिन की गेंद पर बोल्ड हो गए। यहां से युवराज और विराट कोहली ने टीम को शुरुआती झटके से उबारते हुए तीसरे विकेट के लिए 53 रनों की उपयोगी साझेदारी कर बड़े स्कोर की आस बंधाई। लेकिन 16वें ओवर में युवराज एक गुड लेंथ गेंद पर गलत एलबीडब्ल्यू आउट हो गए जिससे भारत को तीसरा झटका लग गया। हालांकि रिप्ले में गेंद पहले बल्ले से छूकर जाती दिख रही थी। युवराज ने 32 रन [पांच चौका] बनाए। उन्हें जेम्स ट्रेडवेल ने पवेलियन भेजा। कुछ समय से आउट ऑफ फार्म चल रहे विराट कोहली ने रैना के साथ चौथे विकेट के लिए 11 ओवर में 48 रनों की साझेदारी की। लेकिन जमने के बाद कोहली ने खराब शॉट खेलने के प्रयास में क्रिस वोक्स की गेंद पर इयान बेल को कैच थमा दिया। कोहली 37 रन बनाकर आउट हुए। रैना ने इसके बाद कप्तान धौनी के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया तथा दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी की। इस बीच रैना ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। यह उनके करियर का 26वां पचासा है। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे रैना बैटिंग पावरप्ले के अंतिम ओवर [40वां] की दूसरी गेंद पर स्टीवन फिन की गेंद पर बोल्ड हो गए। कप्तान धौनी ने आलराउंडर रवींद्र जडेजा के साथ एक और अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर ढाई सौ के पार पहुंचाया। 47वें ओवर में फिन पर लगातार दो चौका जड़कर धौनी ने अपने करियर का 48वां अर्धशतक पूरा किया। कप्तान धौनी अंतिम ओवर में कैच आउट हुए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.