Move to Jagran APP

अगर ये सच है तो जिमनास्ट दीपा करमाकर को मिल जाएगा ओलंपिक मेडल

अगर ये दावा सच है तो भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर को ओलंपिक मेडल मिल सकता है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 14 Sep 2016 03:05 PM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2016 04:44 PM (IST)
अगर ये सच है तो जिमनास्ट दीपा करमाकर को मिल जाएगा ओलंपिक मेडल

मॉस्को। रूसी हैकिंग ग्रुप ‘फेंसी बीयर्स’ ने मंगलवार को दावा किया कि उसने वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) का डाटाबेस हैक किया है, जिससे पता चला है कि अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स, उनकी बहन वीनस विलियम्स और रियो में चार गोल्ड जीतने वाली जिमनास्ट सिमोन बाइल्स को बैन ड्रग्स लेने की इजाजत थी।

loksabha election banner

यदि यह दावा सच है तो इन खिलाड़ियों के ओलंपिक पदक छीने जाने चाहिए, जिस स्थिति में भारत की जिमनास्ट दीपा करमाकर को कांस्य पदक मिल जाएगा। समाचार एजेंसी के मुताबिक हैकिंग साइट ने दावा किया है कि उसने अमेरिकी एथलीटों से जुड़ी कई फाइलों को हैक किया और इसके बाद इस सनसनीखेज बात का पता चला।

साइट ने ये भी दावा किया है कि वर्ल्ड की पूर्व नंबर.1 महिला टेनिस स्टार सेरेना को 2010, 2014 और 2015 में ऑक्सीकोडोन, हाइड्रोमोफरेन, प्रेडनीसोन और मिथाइलप्रेडनिसोलोन लेने की इजाजत थी। साइट ने यह भी दावा किया है कि सिमोन बाइल्स तो एक बार डोप टेस्ट में नाकाम भी हुई थीं लेकिन इसके बाद भी उन्हें बैन नहीं किया गया। सेरेना की बहन वीनस को 2010, 2012 और 2013 में प्रेडनिसोन, प्रेडनिसोलोन और ट्रायेमसिलोन जैसी दवाओं के सेवन की इजाजत थी।

इस साल अगस्त में बाइल्स को मेथिलफेंडिनेट के सेवन का दोषी पाया गया था लेकिन वे अयोग्य नहीं करार दी गईं। साल 2013 और 2014 में उन्हें डेक्ट्रोएम्फेटामीन के सेवन की इजाजत थी। 10 बार की विश्व गोल्ड मेडल विनर बाइल्स को अगस्त 2016 में डोप टेस्ट में नाकाम पाया गया था। इसके अलावा साइट ने दावा किया है कि अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार एलेना डेले डोने के ड्रग टेस्ट से पता चला कि उन्होंने भी एम्फेटेमाइन का सेवन किया है। इसके अलावा साल 2014 में वे हाइड्रोकार्टिसोन के सेवन की दोषी पाई गई थीं, जो एक प्रतिबंधित दवा है। डोपिंग के कारण पूरी रूसी टीम रियो में हिस्सा नहीं ले सकी और इसी के बाद रूसी हैकिंग टीम वाडा की वेबसाइट हैक करने में लगी हुई थी। कुछ समय पहले वाडा ने इसका खुलासा भी किया था कि रूसी हैकर उसकी साइट हैक करने की कोशिश कर रहे हैं।

दीपा को मिलेगा कांस्य पदक !

अगर 'फेंसी बीयर्स' के दावे सच साबित होते हैं तब रियो का पूरा गेम बदला हुआ सा नज़र आता है, क्योंकि गोल्ड जीतने वाली अमेरिकी जिमनास्ट सिमोन पर वेबसाइट ने जो आरोप लगाए हैं उसके हिसाब से उन पर कब का बैन लग जाना चाहिए था। अगर इस संभवना पर नजर डालें तो चौथे नंबर पर आईं भारत की दीपा करमाकर कांस्य पदक विजेता बन सकती है। रूस के हैकर्स के इन दावों से जो सनसनी पैदा हुई है उसे गंभीरता से लेने की तो जरूरत है लेकिन उसके आधार पर किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सकता है।


खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.