बेंगलूर। सोमदेव देववर्मन ने किसच् सच्चे सेनापति की तरह मैदान पर अपने कौशल का बेजोड़ नमूना पेश करके रविवार को भारत को डेविस कप विश्व ग्र्रुप प्ले ऑफ मुकाबले में सर्बिया पर 2-2 से बराबरी दिलाई। सोमदेव ने सर्बिया के दुसान लाजोविक के खिलाफ पांच सेटों तक चले मैराथन मुकाबले में उलटफेर भरी जीत हासिल करते हुए 1-6, 6-4, 4-6, 6-4, 6-3 से जीत हासिल की।

अब भारत की निगाहें ड्रॉ के आखिरी रिवर्स मुकाबले पर टिकी हैं, जहां युकी भांबरी और फिलिप क्राजिनोविक के बीच चल रही कांटे की टक्कर को बारिश के बीच में ही रोकना पड़ा। लगातार बारिश की वजह से आयोजकों ने अधूरे मैच को पूरा करने के लिए सोमवार दोपहर 12 बजे से खेलने का फैसला किया। जब मैच रोका गया तब युकी विश्व में 107वें नबर के फिलिप क्राजिनोविक से 3-6, 4-4 से पीछे चल रहे थे।

डेविस कप के 114 साल के इतिहास में केवल 51 अवसरों पर कोई देश 0-2 से पिछडऩे के बाद वापसी करके जीत दर्ज करने में सफल रहा है। भारत ने केवल एक बार ऐसा किया जब उसने 2010 में चेन्नई में ब्राजील को हराया। सोमदेव ने तब चौथा और रोहन बोपन्ना ने पांचवां मैच जीता था। यदि भारत को दूसरी बार ऐसा करना है तो युकी को क्राजिनोविक के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा। ये दोनों ही बहुच् अच्छे स्ट्रोक खेलने वाले खिलाड़ी हैं।

शनिवार को लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना की भारतीय डबल्स जोड़ी की यादगार जीत के बाद रिवर्स सिंगल्स में सोमदेव से भारतीय प्रशंसकों की अपेक्षाएं बढ़ गई थीं। रविवार को 144वीं रैंकिंग के सोमदेव ने भी अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया और विश्व रैंकिंग में 61वें स्थान पर काबिज लाजोविक को पौने चार घंटे तक चले मैच में मात दी। मुकाबले की शुरुआत में सोमदेव सहज नजर नहीं आए, जिसका नतीजा रहा कि पहला सेट उन्होंने आसानी से 1-6 से गंवा दिया। लेकिन इस साल फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाले मजबूत प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सोमदेव ने जल्दी ही वापसी की और कोर्ट पर कमाल की चपलता दिखाते हुए दूसरा सेट अपने नाम किया। सोमदेव ने दूसरे सेट में आठ ब्रेक प्वॉइंट बचाए। लाजोविक ने अपने जोरदार सर्विस के दम पर तीसरा सेट अपने नाम कर लिया, लेकिन आखिरी दो सेट में सोमदेव का जुनून चरम पर दिखा और उन्होंने अपने से कहीं ज्यादा रैंकिंग के खिलाड़ी को धूल चटाने में देरी नहीं की।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें