Move to Jagran APP

युवाओं के प्रदर्शन से माही हुए खुश

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो मैच में बड़ी जीत का श्रेय काफी हद तक युवा खिलाड़ियों को देते हुए बताय कि कई बड़े नामों की अनुपस्थिति में इन क्रिकेटरों ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई है।

By Edited By: Published: Tue, 18 Oct 2011 02:36 PM (IST)Updated: Tue, 18 Oct 2011 02:52 PM (IST)
युवाओं के प्रदर्शन से माही हुए खुश

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो मैच में बड़ी जीत का श्रेय काफी हद तक युवा खिलाड़ियों को देते हुए बताय कि कई बड़े नामों की अनुपस्थिति में इन क्रिकेटरों ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई है।

loksabha election banner

धौनी ने दूसरे मैच में आठ विकेट की जोरदार जीत के बाद कहा, 'जीत हमेशा महत्वपूर्ण होती है और जब यह जीत युवाओं के दम पर मिलती है तो वह खास हो जाती है। मुझे खुशी है कि युवा खिलाड़ियों ने जरूरत के समय अच्छा प्रदर्शन किया। हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बल्ले और गेंद से उनसे जैसे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे थे, वे वैसा कर रहे हैं।' भारतीय कप्तान ने विशेषकर रूप से तेज गेंदबाज आर विनय कुमार, उमेश यादव, विराट कोहली और स्पिनरों का जिक्र किया। उन्होंने कहा, 'जीत का श्रेय पूरी टीम को जाता है लेकिन युवाओं का योगदान अहम रहा।' भारत इस मैच में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, जहीर खान जैसे खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में खेल रहा है। धौनी ने कोहली के बारे में कहा, 'उसने वास्तव में बहुत अच्छी बल्लेबाजी की। वह युवा है और उसे ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने के अधिक मौके दिए जाना जरूरी था ताकि उसे अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील करने का मौका मिल जाए। उसमें अब भी सुधार की जरूरत है लेकिन मुझे विश्वास है कि जिस तरह से उसने समय के साथ अपने खेल में सुधार जारी रखा है, वह आगे भी ऐसा करेगा।'

धौनी ने कहा, 'गंभीर की नंबर तीन पर पारी काफी महत्वपूर्ण रही। इंग्लैंड के गेंदबाजों को उस समय हल्की स्विंग मिल रही थी और ऐसे में विकेट पर जमे रहना अहम था। गौतम ने शानदार पारी खेली। उनके और कोहली के बीच की साझेदारी ने वास्तव में मैच कुछ हद तक एकतरफा कर दिया।' उन्होंने यादव के बारे में कहा कि वह लगातार 130 और 140 किमी की गति से गेंदबाजी कर रहा है। माही के मुताबिक, 'लेकिन गति ही सब कुछ नहीं होती है। उसे सटीकता, जरूरत पड़ने पर बाउंसर, यार्कर और वैरीएशन भी सीखने होंगे। उम्मीद है कि अनुभव मिलने पर वह इन्हें सीखता रहेगा। इसके साथ ही उसे चोट से भी बचना होगा ताकि वह चोट के कारण कभी कोई मैच मिस नहीं करे।' धौनी ने कहा, 'हम विनय कुमार और प्रवीण के योगदान को नहीं भूल सकते। उन्होंने हमें शुरू में ही सफलता दिलाई और फिर गेंदबाजों ने किसी भी समय लंबी साझेदारी नहीं बनने दी। यह काफी महत्वपूर्ण रहा।' धौनी से जब पूछा गया कि भारत अपनी सरजमीं पर अच्छी जीत दर्ज कर रहा है जबकि इंग्लैंड में ऐसा नहीं कर पाया, उन्होंने कहा, 'मैं इसका एक कारण नहीं बता सकता। इसके कई कारण हो सकते हैं। मुझे लगता है कि वहां की परिस्थितियां हमारे स्पिनरों के अनुकूल नहीं थी जबकि वे हमारे आक्रमण के मुख्य अंग हैं। इसके अलावा वहां डकवर्थ लुईस के कारण भी हमारी कुछ मैच में हार हुई।' इन जीत में कोच डंकन फ्लेचर के योगदान के बारे में उन्होंने कहा, 'फ्लेचर ने काफी प्रभाव डाला है। वह अब भी हमें वैसे ही इनपुट दे रहे हैं जैसे इंग्लैंड में दे रहे थे। कभी ये चल जाते हैं कभी नहीं चल पाते। आखिर में खेलना खिलाड़ियों को होता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को सभी परिस्थितियों से तालमेल बिठाना आना जरूरी है। सही समय पर सही प्रदर्शन करना महत्व रखता है। हमने वैसे अपने एबीसी सभी प्लान तैयार रखे हैं।'

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.