ज्यूरिख। आखिरकार..जी हां, लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दिग्गज पुर्तगाली फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो का वो सपना पूरा हो ही गया, जिसके करीब आकर भी पिछले चार साल से वो उस तक नहीं पहुंच पा रहे थे। रोनाल्डो को फीफा के साल 2013 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के खिताब (बैलन डी ओर) से नवाजा गया है। यह वही खिताब है जिसकी दौड़ में पिछले चार सालों से रोनाल्डो भी थे, लेकिन हर बार इसे अर्जेटीना के लियोनेल मैसी हासिल कर लेते थे।

अपने देश पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम व दिग्गज स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड के स्टार स्ट्राइकर रोनाल्डो ने जब ज्यूरिख में फीफा के सालाना पुरस्कार समारोह में इस बार सर्वश्रेष्ठ खिताब के लिए अपने नाम की घोषणा सुनी तो वो मंच पर ही बेहद भावुक हो गए। उन्होंने ब्राजील के पूर्व महानतम फुटबॉलर पेले के हाथों इस पुरस्कार को हासिल किया। यह लम्हा उनके लिए और खास इसलिए भी हो गया क्योंकि मंच पर इस ट्रॉफी को लेते वक्त उनका बेटा भी उनके साथ था। रोनाल्डो के बेटे का नाम भी क्रिस्टियानो ही है। इस बार खिताब के लिए उनके साथ दौड़ में हमेशा की तरह लियोनेल मैसी तो थे ही, साथ ही बेयर्न म्यूनिख के जर्मन स्टार फ्रैंक रिबेरी भी मौजूद थे। मुकाबला कड़ा था लेकिन आखिरकार इस बार रोनाल्डो ने बाजी मार ही ली। समारोह में रोनाल्डो का परिवार व उनकी गर्लफ्रेंड व मॉडल आयरिना शायक भी मौजूद थीं।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोनाल्डो ने 2013 में रियल मैड्रिड और पुर्तगाल के लिए खेलते हुए कुल 69 गोल किए। जिसमें स्वीडन के खिलाफ विश्व कप प्लेऑफ मैच में लगाई वो जानदार निर्णायक हैट्रिक भी शामिल थी जो एक मैच में साल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी माना गया था। रोनाल्डो को फीफा के इस सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार के लिए 5 साल तक इंतजार करना पड़ा। आखिरी बार उन्होंने जब ये खिताब जीता था तब वो मैनचेस्टर यूनाइटेड में थे, हालांकि उस समय इस खिताब को बैलन डी ओर का दर्जा हासिल नहीं था। रोनाल्डो ने पुरस्कार मिलने के बाद कहा, 'इस लम्हे को बयां करने के लिए उनके पास शब्द नहीं हैं।'

फीफा अवॉ‌र्ड्स समारोह के प्रमुख विजेता:

1. क्रिस्टियानो रोनाल्डो (बैलन डी ओर, पुरुषों में 2013 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)

2. नदाइन एंजरर (महिलाओं में 2013 की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी)

3. जुप हेंकाइस (पुरुषों में 2013 का सर्वश्रेष्ठ कोच)

4. सिल्विया नीड (महिलाओं में 2013 की सर्वश्रेष्ठ कोच)

5. ज्लाटान इब्राहमोविच (बेस्ट गोल, ऑनलाइन फैंस वोटिंग के जरिए)

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर