Move to Jagran APP

कैसे जीतेगा भारत, ईडन में अजेय है पाकिस्तान

टीम इंडिया पहला मैच हारकर वनडे सीरीज में पाकिस्तान से पिछड़ी हुई है और सीरीज में बने रहने के लिए उसे दूसरा मैच हर हाल में जीतना है और यह मुकाबला ऐसे मैदान पर होने वाला है जहां मेजबान के बजाए मेहमान टीम की तूती बोलती रही है और पाक टीम ईडन में भारत पर अब तक अजेय साबित हुई है। ईडन गार्डस म

By Edited By: Published: Wed, 02 Jan 2013 03:13 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2013 03:57 PM (IST)
कैसे जीतेगा भारत, ईडन में अजेय है पाकिस्तान

कोलकाता। टीम इंडिया पहला मैच हारकर वनडे सीरीज में पाकिस्तान से पिछड़ी हुई है और सीरीज में बने रहने के लिए उसे दूसरा मैच हर हाल में जीतना है और यह मुकाबला ऐसे मैदान पर होने वाला है जहां मेजबान के बजाए मेहमान टीम की तूती बोलती रही है और पाक टीम ईडन में भारत पर अब तक अजेय साबित हुई है।

loksabha election banner

ईडन गार्डस में पाकिस्तान ने जब से वनडे मैच खेलना शुरू किया उसने मेजबान टीम से इस मैदान पर हार का मुंह नहीं देखा है। 1987 से अब तक पाकिस्तान ने इस मैदान पर पांच वनडे मैच खेले हैं और जिसमें महज एक में हार मिली है। ईडन में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक तीन मुकाबले हुए हैं और तीनों में पाक विजयी रहा है। भारत पर तीन मैच जीतने के अलावा पाक ने 1989 में वेस्टइंडीज पर भी जीत हासिल की है। पाकिस्तान को इस ऐतिहासिक मैदान पर सिर्फ एक हार मिली है और वह भी 1997 में श्रीलंका के खिलाफ।

भारत और पाक के बीच इस मैदान पर हुए पिछले तीन मुकाबलों का सारांश:

18 फरवरी, 1987

दोनों देशों के बीच पहली बार इस मैदान पर वनडे मुकाबला खेला गया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की ओर से कृष्णमचारी श्रीकांत ने शानदार 123 और अजहरुद्दीन ने 49 रनों की पारी खेली लेकिन टीम को इस मैच में दो विकेट से हार मिली। पाक की ओर से सलीम मलिक ने 72, रमीज रजा ने 58 और यूनिस अहमद ने 58 रनों की पारी खेली जिससे टीम तीन गेंद शेष रहते मुकाबला अपने नाम कर लिया।

28 अक्टूबर, 1989

दोनों टीम लगभग डेढ़ साल बाद फिर इस मैदान पर आपस में भिड़ी। लेकिन इस बार भी बाजी पाक के नाम रही। एमआरएफ व‌र्ल्ड सीरीज [नेहरू कप] मुकाबले में पाक ने भारत को 77 रनों से हराया। रमीज रजा ने फिर बेहतरीन पारी खेली। रजा के 77 और आमिर मलिक के 51 रनों की पारी के अलावा इमरान खान ने भी नाबाद 47 रनों का योगदान दिया। पाक ने इस मैच में 50 ओवर में सात विकेट पर 279 रन बनाए जिसके जवाब में भारत 42.3 ओवर में 202 रन बनाकर आउट हो गया।

13 नवंबर, 2004

भारत और पाकिस्तान इस मैदान पर अंतिम बार 2004 में भिड़े थे और इस बार भी मुकाबला पाक के नाम रहा। इसके साथ ही ईडन पर सर्वाधिक जीत हासिल करने वाला पाकिस्तान सर्वाधिक सफल मेहमान टीम बन गई। इस मैच में भारत ने 50 ओवर में छह विकेट पर 292 रन बनाए। जवाब में पाक ने सलमान बट के नाबाद 108, इंजमाम-उल-हक के 75 और शोएब मलिक के 61 रनों की मदद से पाक ने यह लक्ष्य 49 ओवर में ही हासिल कर लिया।

पांच साल बाद बहाल हुए दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंध में भारत अपने ही धरती पर सीरीज हारने से बचना चाहेगा। भारत ने किसी तरह टी-20 सीरीज 1-1 करके बचा ली लेकिन वनडे में उसे तीन मैचों की सीरीज बचाने के लिए कल का मुकाबला भारत को हर हाल में जीतना ही होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.