न्यूयॉर्क, एएफपी। दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी एंडी मरे ने स्पेन के मार्सेल ग्रेनोलर्स को हराकर यूएस ओपन टेनिस के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया। बारिश के बीच 15 करोड़ डॉलर (लगभग 10 अरब रुपये) की लागत से बनी आर्थर ऐश स्टेडियम की छत के नीचे खेला गया मुकाबला मरे ने 6-4, 6-1, 6-4 से जीता।

इस मुकाबले में मरे अपने विपक्षी खिलाड़ी पर पूरी तरह से हावी रहे। ग्रेनोलर्स ने हालांकि पहले सेट में मरे को थोड़ी बहुत टक्कर दी। मरे को पहला सेट जीतने में एक घंटे, सात मिनट का समय लगा। हालांकि इसके बाद मरे ने ग्रेनोलर्स को हावी होने नहीं दिया और एकतरफा प्रदर्शन करते हुए मैच अपने नाम किया। यह मुकाबला दो घंटे, 22 मिनट तक चला। मरे ने कहा, 'पहला सेट काफी मुश्किल था। मैं उस दौरान अच्छा नहीं खेला, लेकिन इसके बाद सफलतापूर्वक वापसी करने में कामयाब रहा। दूसरे और तीसरे सेट में मैंने अच्छा प्रदर्शन किया। यह मरे की ग्रेनोलर्स पर लगातार छठी जीत थी। अगले दौर में ब्रिटिश खिलाड़ी का मुकाबला फ्रांस के जाइल्स सिमोन और इटली के पाउलो लोरेंजी के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा।

वहीं, जापान के केई निशिकोरी ने भी तीसरे दौर में जगह बना ली है। निशिकोरी ने रूस के कारेन खाचानोव को 6-4, 6-1, 6-4 से मात दी। हालांकि रूसीखिलाड़ी ने कई बार निशिकोरी को परेशान किया, लेकिन जापानी खिलाड़ी पांच बार कारेन की सर्विस तोडऩे में कामयाब रहे। अगले दौर में निशिकोरी का सामना फ्रांस के निकोलस माहुट से होगा। उन्होंने अपने हमवतन पॉल हेनरी मैथ्यू को 6-4, 6-4, 6-2 से मात दी। पुरुष सिंगल्स के एक और मुकाबले में आठवीं वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने भी तीसरे दौर में जगह बना ली है। उन्होंने दूसरे दौर में लिथुआनिया के किर्डास बेरैंकिस को 6-4, 6-3, 6-2 से मात दी।

टॉमिक पर भारी-भरकम जुर्माना

टेनिस के बैड ब्वॉय कहे जाने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बर्नार्ड टॉमिक को अपने व्यवहार के लिए एक बार फिर परेशानी झेलनी पड़ी है। इस बार यूएस ओपन में उन्हें दर्शकों के बीच किसी पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए 10 हजार डॉलर (लगभग छह लाख, 67 हजार रुपये) का भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ेगा। टॉमिक अपने खराब व्यवहार और कोर्ट पर कई बार गुस्सा दिखाने के लिए जुर्माना व फटकार झेल चुके हैं, लेकिन इसमें सुधार की गुंजाइश फिलहाल दिखाई नहीं देती है। हालांकि टॉमिक ने अपने व्यवहार के लिए बाद में माफी मांग ली थी। 17वीं वरीयता प्राप्त टॉमिक की इनामी राशि में से अब जुर्माने की राशि घटा ली जाएगी। मुख्य दौर में अब तक अधिकारियों ने करीब 15 विभिन्न मामलों में जुर्माने लगाए हैं, लेकिन टॉमिक पर लगाया गया जुर्माना अभी तक सबसे ज्यादा है।

'हाईटेक छत' के शोर से परेशान खिलाड़ी

वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन में आर्थर ऐश स्टेडियम की हाईटेक छत की बदौलत खिलाडिय़ों को बारिश से तो राहत मिली है, लेकिन इसकी वजह से हो रहे शोर ने खिलाडिय़ों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

यूएस ओपन में बारिश के बाद भी अब हाईटेक तकनीक से तैयार की गई छत के नीचे मैच बिना रुकावट कराए जा रहे हैं, लेकिन अमेरिकी टेनिस संघ (यूएसटीए) के अधिकारियों को लगातार यहां हो रहे शोर की वजह से शिकायतें मिल रही हैं। यहां 23 हजार, 771 सीटों वाले स्टेडियम में मैचों के दौरान अधिकारी और अंपायर लगातार दर्शकों को शांत रहने के लिए निर्देश दे रहे हैं तो बंद छत पर बारिश की तेज बौछारों से पैदा होने वाले शोर की वजह से खिलाड़ी एकाग्रता से नहीं खेल पा रहे हैं।

विंबलडन और ओलपिक चैंपियन एंडी मरे ने अपना दूसरे दौर का मैच भी इसी पोर्टेबल छत के नीचे खेला, लेकिन वह यहां शोर से काफी परेशान दिखे। उन्होंने कहा, 'छत बंद हो जाने से स्टेडियम में आवाज बहुत हो रही है और वह किसी तरह से अपना मैच पूरा कर सके। पहले तो मुझे लगा कि यहां बहुत अधिक लोग आ गए हैं, लेकिन फिर पता चला कि बारिश की आवाज है। मेरे लिए गेंद की आवाज तक सुन पाना मुश्किल था, लेकिन इस छत की वजह से हम खेल सके नहीं तो मैच ही स्थगित हो जाता।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: sanjay savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप