Move to Jagran APP

...तो एंडी मरे को हो सकता है 10 करोड़ रु. का नुकसान

यदि ब्रिटिश ट‍ेनिस स्टार एंडी मरे ने डेविस कप फाइनल की तैयारी के लिए एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स से दूर रहने का निर्णय लिया तो उन्हें 1 मिलियन पाउंड (करीब 10 करोड़ रुपए) का नुकसान हो सकता है। इस निर्णय की वजह से मरे का एटीपी से विवाद भी हो

By sanjay savernEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2015 04:42 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2015 05:10 AM (IST)
...तो एंडी मरे को हो सकता है 10 करोड़ रु. का नुकसान

लंदन। यदि ब्रिटिश टेनिस स्टार एंडी मरे ने डेविस कप फाइनल की तैयारी के लिए एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स से दूर रहने का निर्णय लिया तो उन्हें 1 मिलियन पाउंड (करीब 10 करोड़ रुपए) का नुकसान हो सकता है। इस निर्णय की वजह से मरे का एटीपी से विवाद भी हो सकता है।

loksabha election banner

अपने शानदार खेल की मदद से ग्रेट ब्रिटेन को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया पर जीत दिलाकर मरे ने ग्रेट ब्रिटेन को डेविस कप फाइनल में पहुंचाया है। अब 27 से 29 नवंबर तक होने वाले फाइनल में ब्रिटेन का सामना बेल्जियम से होगा। यह खिताबी मुकाबला बेल्जियम में क्ले कोर्ट पर होने की उम्मीद है।

इस खिताबी मुकाबले के ठीक सात दिन पूर्व लंदन में एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स खत्म होगा। मरे ने डेविस कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद कहा था कि बेल्जियम संभवत: फाइनल को क्ले कोर्ट पर करवाएगा, इसलिए हो सकता है कि मैं वर्ल्ड टूर फाइनल्स की बजाए क्ले कोर्ट पर अभ्यास करूं।

मरे दुनिया के टॉप 8 खिलाड़ियों के लिए होने वाले वर्ल्ड टूर फाइनल्स की पात्रता हासिल कर चुके हैं और यदि वे इसमें हिस्सा नहीं लेते हैं तो यह टूर्नामेंट की शर्तों का उल्लंघन होगा। एटीपी अध्यक्ष क्रिस केरमोडे ने कहा- 'एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स इस टेनिस टूर का अनिवार्य टूर्नामेंट है, जो खिलाड़ी इसके लिए क्वालीफाई होता है यदि वह चोटिल नहीं है तो उसे इसमें खेलना अनिवार्य होता है। मरे का यह सत्र शानदार रहा है। यदि वह टूर फाइनल्स में नहीं खेले तो टूर बोनस के पूल से बाहर हो जाएंगे।'

यदि मरे पूर्वनिर्धारित कार्यक्रमानुसार इस वर्ष के शेष बचे तीन टूर्नामेंट्स में खेले और दुनिया के तीसरे क्रम के खिलाड़ी बने रहे तो उसे बोनस के रूप में 530000 पाउंड मिलेंगे। यदि उन्होंने सत्र की समाप्ति दुनिया के दूसरे क्रम के खिलाड़ी के रूप में की तो उनका बोनस 900000 पाउंड हो जाएगा। इसके अलावा गारंटी मनी और लंदन में होने वाले वर्ल्ड टूर फाइनल्स से होने वाली आय भी बची हुई है। वे इस टूर्नामेंट में खेलने मात्र से 1 लाख पाउंड अर्जित कर लेंगे। वे यदि सभी ग्रुप मैच जीते और सेमीफाइनल और फाइनल भी जीते तो वे इस टूर्नामेंट से 12 लाख पाउंड तक की राशि हासिल कर सकते हैं। इस वजह से मरे के लिए इस टूर्नामेंट से हटना आर्थिक रूप से बड़ा घाटे का सौदा साबित हो सकता है। यदि एटीपी अधिकारी चाहे तो इस तरह टूर्नामेंट से हटने पर उन्हें कुछ समय के लिए प्रतिबंधित भी कर सकते हैं, वैसे इसकी संभावना कम ही है।

फेडरर व वावरिंका से होगी तुलना
मरे के इस कदम की रॉजर फेडरर और स्टेनिस्लास वावरिंका से तुलना की जा सकती है। पिछले वर्ष फेडरर और वावरिंका वर्ल्ड टूर फाइनल्स में हार्ड कोर्ट पर खेले थे और इसके एक सप्ताह बाद उन्होंने लिली (फ्रांस) में डेविस कप फाइनल में इंडोर क्ले कोर्ट पर फ्रांस का सामना किया था। इसलिए अब देखना दिलचस्प होगा कि मरे क्या कदम उठाते हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.