जागरण संवाददाता, सोनभद्र : बीजपुर थाना के प्रभारी निरीक्षक भैया शिव प्रसाद सिंह को उत्कृष्ट विवेचना के लिए गृहमंत्री पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। उन्होंने जौनपुर जिले में मुंगराबादशाहपुर थाना प्रभारी निरीक्षक रहते हुए बालिका के साथ हुए दुष्कर्म व हत्या के मामले मेें विवेचना की थी। एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था। बाद में आरोपित को न्यायालय ने दोषसिद्ध पाते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

मुंगराबादशाहपुर थाना क्षेत्र के तरहटी गांव में 16 जून 2021 को सात वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म किया गया और फिर उसकी बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। इस घटना में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ दुष्कर्म, हत्या व पाक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। तब वहां के थाना प्रभारी भैया एसपी सिंह थे। उन्होंने बताया कि दुष्कर्म व हत्या के उस मामले की विवेचना उन्होंने काफी बारीकी से की। मामले में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज था, इसलिए कि इसमें कोई निर्दोष न फंसे, यह एक चुनौती भी।

उन्होंने विवेचना के दौरान डफाली नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार किया। फिर इस मामले में उन्होंने न्यायालय में पैरवी भी की। इस मामले में न्यायालय ने आरोपित को दोषी पाते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई। इस बीच अगस्त 2021 में उनका तबादला सोनभद्र के लिए हो गया। भैया एसपी सिंह ने बताया कि जबसे वह बीजपुर थाना के प्रभारी निरीक्षक हैं, उन्होंने चोरी की घटनाओं, दुष्कर्म व एक हत्या की घटना का राजफाश किया है। कहा कि प्रयास रहता है कि क्षेत्र में कोई अपराध न हो।

Edited By: Saurabh Chakravarty