जागरण संवाददाता, मंडी : सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी अब फिजिक्स में एमएससी करवाएगा। इंटीग्रेटिड सिस्टम के तहत यह कोर्स शुरू होगा। इसके तहत विद्यार्थी को बीएससी के बाद एमएससी में जाने के लिए किसी तरह का टेस्ट नहीं देना पडे़गा। आरंभ में 30 सीटें विश्वविद्यालय प्रशासन लेगा।

सरदार पटेल विश्वविद्यालय में चल रहे दाखिलों में 18 अगस्त तक अंतिम प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इसके पूरा होते ही एमएससी के लिए दाखिला प्रक्रिया आरंभ होगी। विवि प्रशासन अब इसके लिए फीस स्ट्रक्चर आदि तय कर रहा है। इसमें भरी जाने वाली सीटों मेरिट के आधार पर ही भरी जाएंगी। आमतौर पर बीएससी के बाद एमएससी के लिए टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, लेकिन इंटीग्रेटिड सिस्टम के तहत बीएससी पास होते ही विद्यार्थी सीधे एमएससी कर सकेगा। इसकी सूचना विश्वविद्यालय प्रशासन अपनी वेबसाइट में जारी करेगा और आनलाइन ही आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। विश्वविद्यालय में अभी छह कोर्स चल रहे हैं, जिनकी सीटें भरी जा चुकी हैं। पहली बार शुरू हुए इंडस्ट्रीयल कैमिस्ट्री के लिए भी 150 आवेदन पहुंचे थे।

बता दें कि विवि ने पीएचडी छह विषयों में करवाने जा रहा है। ऐसे में पीएचडी से पहले बीएससी व एमएससी भी जरूरी रहती है। इसी प्रक्रिया के तहत फिजिक्स में इसे शुरू किया जा रहा है। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक मामलों के डीन दीपक पठानिया ने कहा कि फिजिक्स में एमएससी करवाने की तैयारी विश्वविद्यालय कर रहा है। आगामी सप्ताह तक इसे दाखिला प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी।

Edited By: Jagran