लखनऊ, जागरण संवाददाता। स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर अल्ट्रा रनर और सेना में कर्नल कृष्ण सिंह बधवार 750 किलोमीटर की दौड़ पूरी करते हुए सोमवार को लखनऊ पहुंच गए। वह लोक भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात करेेंगे। एनसीसी कैडेट और शहर के युवा उनकी दौड़ में सोमवार को शाम चार बजे हनुमान सेतु से जुड़ सकेंगे।

मूल रूप से हरियाणा निवासी कर्नल कृष्ण सिंह बधवार को उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए सेना मेडल प्रदान किया जा चुका है। वह इस समय बलिया की 90 यूपी एनसीसी बटालियन के कमांडिंग अधिकारी हैं। कर्नल कृष्ण सिंह बधवार ने छह अगस्त को नई दिल्ली स्थित इंडिया गेट से 750 किलोमीटर की दौड़ की शुरुआत की थी।

मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, हरिद्वार, धामपुर, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर और सीतापुर उनके इस अभियान का पड़ाव रहा। सीतापुर से रविवार रात दौड़ शुरू करके कर्नल बधवार सोमवार को लखनऊ पहुंचेंगे। कर्नल बधवार के मेंटर व साइक्लोजिस्ट कर्नल अरविंद झा बताते हैं कि लखनऊ में एनसीसी कैडेट और बड़ी संख्या में युवा भी 750 किलोमीटर की इस दौड़ के अभियान का हिस्सा बनेंगे।

सोमवार शाम पांच बजे हनुमान सेतु से लोकभवन तक की दौड़ में युवा शामिल हो सकेंगे। कर्नल बधवार शाम सात से सुबह पांच बजे तक लगातार दौड़ लगाकर 75 किलोमीटर की दूरी रोजाना तय करते हैं।

कीर्तिमान है कर्नल बधवार के नाम : अल्ट्रा रनर कर्नल कृष्ण सिंह बधवार ने अब तक 101 अल्ट्रा रन में हिस्सा लिया है। वह 6827.5 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर चुके हैं। जो कि विश्व और इंटरनेशनल गिनीज बुक का रिकार्ड है। वर्ष 2021 में आयोजित हुई दून वैली मैराथन के ब्रांड एंबेस्डर कर्नल बधवार रह चुके हैं।

वर्ष 2021 में आयोजित 15 दिनों में 1072.1 किलोमीटर की भारत रनर्स प्रीमियर लीग के वह विजेता हैं। वह 80 किलाेमीटर की शिवालिक अल्ट्रारन, 222.22 किलोमीटर की 41 घंटे के भीतर की अल्ट्रा रन जैसी कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके हैं।

Edited By: Vrinda Srivastava